Saturday, 27 April, 2024

महिलाओं ने एरोबिक्स व योग में दिखाया जज्बा

जैन सोशल ग्रुप संगिनी कोटा के 7 दिवसीय महिला फिटनेस कैम्प का समापन
न्यूजवेव @ कोटा
जैन सोशल ग्रुप संगिनी, कोटा द्वारा इंद्रविहार में 7 दिवसीय वुमन फिटनेस कैम्प आयोजित किया गया। जैन संगिनी ग्रुप की अध्यक्ष सीए निकिता जैन ने बताया कि महिलाएं परिवार की जिम्मेदारियां निभाते हुए स्वयं की फिटनेस पर पूरा ध्यान नही दे पाती हैं जिससे उनको थायरायड, सर्वाइकल, कमर दर्द, रीढ़ की हड्डी में दर्द, जोड़ों में दर्द जैसी परेशानियों से जूझना पड़ता है। महिलाओं को हर उम्र में स्वस्थ बने रहने के लिए कुछ समय सेहत को भी देना होगा।
प्रोजेक्ट डायरेक्टर कविता बाफना ने बताया कि 7 दिवसीय फिटनेस कैम्प मे एरोबिक्स कोच एवं योग ट्रेनर ने 50 से अधिक प्रतिभागी महिलाओं को रोजाना अलग-अलग विधियों से एरोबिक्स एवं योगाभ्यास करवाया। एरोबिक्स कोच निशरीन बोहरा ने बताया कि प्रतिदिन हर उम्र की महिलाओं को फ्लोर एरोबिक्स, कार्डियो स्ट्रेन्थ के लिये न्यूरोबिक्स, अमेरिकी म्यूजिक पर जुम्बा, भांगड़ा, योग, रिदम के साथ वॉकिंग व एरोबिक्स की प्रैक्टिस करवाई गई।
पतंजलि की मुख्य योग शिक्षक एडवोकेट अजीता सेठी ने बताया कि महिलाओं को कार्डियक एक्ससाइज, घुटनो के लिए माइक्रो मूवमेंट, सूर्य नमस्कार, आसन, योग, प्राणायाम और ध्यान की क्रियाओं का अभ्यास करवाया, जिससे वे रोज सुबह घर पर नियमित रूप से इनको सही ढंग से कर सके।
’अरहम‘ योग से मिली नई ऊर्जा
उन्होंने प्रणम्य सागर महाराज द्वारा प्रारम्भ विशेष ‘अरहम योग‘ सिखाया, जिसमे महिलाओं ने शारीरिक क्रियाओं के साथ पंचमुद्रा में ध्यान करना सीखा। इस योग से महिलाओं को एनर्जी, वोल्यूएशन व एक्टिविटी महसूस हुई। सेठी ने बताया कि हाई ब्लड प्रेशर, थायरायड, ह्रदय रोग, अस्थमा रोगी योग व प्राणायाम करते समय कुछ सावधानी अवश्य बरतें। जैन संगिनी ग्रुप की सचिव सरिता जैन ने सभी प्रतिभागी महिलाओं का आभार जताया।

(Visited 140 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थान में एक सरकारी अस्पताल ऐसा जहां प्राइवेट जैसा उम्दा इलाज

स्वच्छता और चिकित्सा सेवाओं में मॉडल बना सुनेल का सामुदायिक अस्पताल वसीम खान न्यूजवेव@ सुनेल  …

error: Content is protected !!