Thursday, 25 April, 2024

अब SMS से भेज सकेंगे 4500 शब्द एक साथ

कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी, कोटा के असिस्टेंट प्रोफेसर मोहनीश विद्यार्थी ने बनाया एंड्रॉयड एप, इससे पीडीएफ या टेक्स्ट फाइल भेजने की सुविधा
न्यूजवेव @ कोटा
मोबाइल से एसएमएस के जरिए यूजर्स 4500 शब्द एक साथ भेज सकते हैं। कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी, कोटा के असिस्टेंट प्रोफेसर मोहनीश विद्यार्थी ने एक एंड्रॉयड एप के जरिए यह तकनीक विकसित की।

Mr. Mohnish Vidhyarthi

मोहनीश ने बताया कि एंड्रॉयड एप में लोंग मैसेजिंग सर्विसेज (एलएमएस) सिस्टम है। जिसके जरिए टेक्स्ट या पीडीएफ फाइल को एसएमएस से भेजना आसान हो जाएगा। इसके लिए यूजर्स पहले एंड्रॉयड एप इंस्टॉल करें, फिर फाइल अटैच करके भेज सकते हैं।

सीपीयू के चांसलर श्री प्रमोद माहेश्वरी ने कहा कि डिजिटल युग में ऐसी यूजर फ्रेंडली तकनीक बहुत उपयेागी होती है। सीपी यूनिवर्सिटी में आईआईटी पैटर्न होने से यहां प्रत्येक ब्रांच के स्टूडेंट्स व टीचर्स इनोवेशन व रिसर्च पर अच्छा कार्य कर रहे हैं। मोहनीश ने इस तकनीक का पेटेंट कराने के लिए आवेदन किया है।

ऐसे काम करेगा सिस्टम
एप में अटैच फाइल पर क्लिक करें। उसके बाद मोबाइल से जो फाइल भेजना है, उसे सलेक्ट करें। फाइल अपलोड करके रिसीवर को भेज दें। सिस्टम के तहत एसएमपी सर्वर इस मैसेज को 160-160 शब्दों में तोड़ देगा। उसके बाद सर्वर उस पूरे ड्राफ्ट को रिकंस्ट्रक्ट करके रिसीवर को एक ही मैसेज के साथ भेज देगा।

इनके लिए फायदेमंद
– डॉक्टर अपनी रिसर्च भेज सकते हैं।
– सरकारी टेंडर का आदेश भेजे जा सकते हैं।
– सैन्य अधिकारी अपने ऑर्डर एक साथ सैनिकों को भेज सकते हैं।
.-आपदा प्रबंधन और मौसम विभाग द्वारा अवेयरनेस में मदद।

(Visited 286 times, 1 visits today)

Check Also

सीएम भजनलाल शर्मा ने कोटा जिले में निर्माणाधीन नवनेरा बैराज का निरीक्षण किया

ईआरसीपी के प्रथम चरण में निर्माणाधीन बांध का 85 प्रतिशत कार्य हुआ, जून,24 तक पूरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!