Saturday, 15 May, 2021

19वें एशियन फिजिक्स ओलिम्पियाड में एलन स्टूडेंट्स को 4 मेडल

एपीएचओ’2018 : 25 देशों के 188 स्टूडेंट्स में भारतीय टीम ने दिखाया वर्चस्व

न्यूजवेव@ कोटा

वियतनाम में हुए 19वें एशियन फिजिक्स ओलिम्पियाड में भारतीय टीम ने 2 गोल्ड मेडल, 1 सिल्वर मेडल व 2 ब्रांज मेडल सहित पांच मेडल जीते। इसमें  2 गोल्ड, 1 सिल्वर व 1 ब्रांच मेडल एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स को मिले। हनोई यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में 5 से 13 मई तक हुए इस ओलिम्पियाड में 25 देशों की 25 टीमों के 188 स्टूडेंट्स ने भाग लिया।

इस वर्ष एपीएचओ की थीम मेग्नेटिक फील्ड सेंसर ‘जीएमआर’ पर केंद्रित थी। जीएमआर सेंसर कम्प्यूटर में हार्डडिस्क डिवाइस के डेटा को पढ़ने के काम आता है। इस पर एक्सपेरिमेंटल कॉम्पिटिशन सेशन भी हुआ। जिसमें प्रतिभागियों ने फिजिक्स को रियल लाइफ में अप्लाई किया।

एलन निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि क्लासरूम छात्र लय जैन व निशांत अभांगी ने देश के लिए 2 गोल्ड मेडल जीते। वहीं छात्र राजदीप धींगरा ने सिल्वर मेडल व यश गुप्ता  ने ब्रांज मेडल प्राप्त किये। पांच राउंड में हुए इस ओलिम्पियाड के फाइनल में भारतीय टीम ने अपना वर्चस्व बनाए रखा।

Lay Jain
Nishant Abhangi
Rajdeep Dhingra
Yash Gupta

 

 

 

 

 

 

 

गौरतलब है कि इस वर्ष जेईई-मेन में लय जैन को एआईआर-13 एवं यश गुप्ता को एआईआर-19 पर सफलता मिली है। रिजल्ट के  समय दोनों विद्यार्थी वियतनाम में थे। अब वे 20 मई को जेईई-एडवांस्ड देंगे।

(Visited 366 times, 1 visits today)

Check Also

Top 10 Experiences in the Countryside of Philadelphia

Newswave @ New Delhi From the battlefields of the American Revolution to the expansive gardens, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: