Monday, 30 March, 2020

जेईई-मेन व यूजीसी-नेट के लिए कोटा में खुला टेस्ट प्रेक्टिस सेंटर

न्यूजवेव कोटा
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 16 सितंबर (रविवार) को नईदिल्ली से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एजुकेशन सिटी कोटा में जेईई-मेन एवं यूजीसी-नेट के लिए ऑनलाइन टेस्ट प्रेक्टिस सेंटर का विधिवत शुभारंभ किया।


श्रीनाथपुरम स्थित लारेंस एंड मेयो पब्लिक स्कूल में एनटीए द्वारा अधिकृत टेस्ट प्रेक्टिस सेंटर (टीपीसी) शुरू किया गया, जहां एनटीए से विभिन्न परीक्षाओं में ऑनलाइन पंजीकृत होने वाले हजारों विद्यार्थी मॉक टेस्ट दे सकेंगे।
कोटा (राजस्थान) टेस्ट प्रेक्टिस सेन्टर के हेड ई.प्रदीप सिंह गौड़ ने बताया कि इस मौके पर एमएचआरडी में उच्च शिक्षा सचिव आर.सुब्रह्मयम, अपर सचिव एस.एस.संधू एवं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी उपस्थित रहे। उन्होने एमएचआरडी द्वारा उठाये गए इस डिजिटल कदम को सभी वर्गों के परीक्षार्थियों के लिए सुनहरा अवसर बताया।

केंद्रीय एमएचआरडी मंत्री जावडेकर ने विद्यार्थियों से लाइव संवाद कर सवालों के जवाब दिए। उन्होंने बताया कि पेन-पेपर ऑफलाइन टेस्ट में अभ्यार्थी द्वारा एक बार किसी प्रश्न का उत्तर अंकित करने पर उसमें बदलाव संभव नही होता जबकि सीबीटी मोड में वह आंसर की में किसी भी प्रश्न के उत्तर में बदलाव करने के बाद उसे लॉक कर सकता है।

एक अभ्यार्थी द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने बताया कि यूजीसी नेट का पेपर – 2 कुल 85 भाषाओं में रहेगा, उसमें से 17 चलित भाषाओं में जल्द ही इन्हें ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। टेस्ट सेंटर्स पर यह परीक्षा दो पारियों में होगी जिसका समय शनिवार को दोपहर 2.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी व रविवार को दो पारी में सुबह 11 से 5.30 बजे के मध्य होगी।
देश में 3500 टेस्ट प्रेक्टिस सेंटर्स खुले


एनटीए द्वारा 8 सिंतबर,2018 से देश के सभी राज्यों में रिमोट व ग्रामीण विद्यार्थियों को केवल कम्प्यूटर बेस्ट टेस्ट मोड में होने वाली परीक्षाओं की ऑनलाइन प्रेक्टिस करवाने के उद्देश्य से विभिन्न शहरों में करीब 3500 टीपीसी खोले जा रहे हैं।
याद दिला दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा ऑनलाइन जेईई-मेन,2019 पहले चरण में 6 से 20 जनवरी तक एवं यूजीसी-नेट सीबीटी परीक्षा 9 से 23 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। दोनो परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।
ऐसे चुनें टेस्ट प्रेक्टिस सेंटर


परीक्षार्थी एनटीए वेबसाइट www.nta.ac.in से मॉक टेस्ट के लिए ऑनलाइन पंजीयन करवा सकते हैं अथवा प्ले स्टोर से एनटीए स्टूडेंट एप डाउनलोड कर अपना पंजीयन करवा लें। परीक्षार्थी अपने नजदीकी क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर 5 टीपीसी चुन सकते हैं। इनमें प्रतिमाह 12 सेशन होंगे, उनमें से किसी एक सेशन को प्रेक्टिस टेस्ट देने के लिए सलेक्ट करें। परीक्षार्थी पंजीयन मे अपना पता, ई-मेल एवं मोबाइल नंबर अवश्य भरें, जिससे एसएमएस द्वारा उसे संबंधित सेंटर पर प्रवेश दिया जा सकेगा। एनटीए ने स्पष्ट किया कि टीपीसी पर परीक्षार्थियों को निःशुल्क प्रेक्टिस करने व मॉक टेस्ट देने की सुविधा मिलेगी, इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा।

(Visited 17 times, 1 visits today)

Check Also

एनटीए ने नीट-2020 परीक्षा स्थगित की

देश के 534 मेडिकल कॉलेजों में 78,948 MBBS सीटों के लिये 16 लाख परीक्षार्थियों का …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: