Friday, 3 April, 2020

कोटावासियों ने ‘आयुष्मान भव’ महाभियान में डिजिटल स्वास्थ्य सुरक्षा की शपथ ली

‘आयुष्मान भव’ महाभियान का कोटा से आगाज
न्यूजवेव @ कोटा

हर उम्र के नागरिकों में स्वास्थ्य जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से ‘आयुष्मान भव’ महाअभियान की शुरुआत जिला कलेक्टर ओम कसेरा द्वारा की गई, जिसमें 30,000 से ज्यादा शहरवासियों ने अपने मेडिकल रिकार्ड्स डिजिटल सुरक्षित रखने के लिए सामूहिक शपथ ली।

आयु एप के फाउंडर श्रेयांस मेहता ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष व कोटा-बूंदी सांसद ओम बिरला ने ‘वाक-ओ-रन’ कार्यक्रम में शहरवासियों को आयु एप टीम द्वारा चलाये जा रहे स्वास्थ्य महाभियान ‘आयुष्मान भव’ के अंतर्गत सबसे बड़ी स्वास्थ्य शपथ (Health Pledge) दिलवाई जिससे कोटा देश के स्वस्थ शहरों की सूची में अग्रणी रह सके।

उन्होंने बताया कि नीति आयोग द्वारा सभी राज्यों में जनस्वास्थ्य को सुरक्षित बनाये रखने के लिए हेल्थ रिकार्ड्स को डिज़िटाइज़ेशन कराने का सुझाव दिया गया है। इसे आम जनता तक पहुँचाने के लिए आयु ऐप टीम सभी शहरों में यह अभियान शुरू कर रही है जिससे हर परिवार अपने मेडिकल रिकार्ड्स आयु एप पर सुरक्षित कर सके।

आयु एप के प्रवक्ता ने बताया कि मेडिकल रिकार्ड्स हमारे लिये हर समय महत्त्वपूर्ण होते हैं। इलाज के वक़्त इनसे डॉक्टर को त्वरित व सही जानकारी मिलती है जिससे बेहतर इलाज होता है। आयु ऐप के माध्यम से नागरिक अपने मेडिकल रिकार्ड्स सुरक्षित करने के साथ ही फ्री हेल्थ कार्ड से अपने दवाइयां, लैब टेस्ट और बीमारी के खर्चों में भी छूट ले पाएंगे।
यह महाअभियान कोटा से शुरू किया गया है जिसके तहत अगले एक माह में कोटा के सभी नागरिक अपनी स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए यह शपथ लेंगे । उसके बाद नववर्ष में इसे देश के अन्य सभी शहरों तक पहुँचाया जायगा।

(Visited 35 times, 1 visits today)

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिटनेस के राज

न्यूजवेव @ नई दिल्ली देश में लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री की फिटनेस के कुछ मंत्र सभी …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: