Wednesday, 14 April, 2021

कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी ने बनाया सस्ता होममेड सेनिटाइजर

कोरोना वायरस से बचाव के लिये सीपीयू के फार्मेसी डिपार्टमेंट ने लेबोरेट्री एल्कोहल, चंदन, गुलाब व दालचीनी ऑयल से बनाया नया सेनिटाइजर
न्यूजवेव @ कोटा

इन दिनों जानलेवा कोरोना वायरस से बचाव के लिये सेनेटाइजर से हाथों की सफाई करना सबसे सुरक्षित माना जा रहा है। राजस्थान में कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी, कोटा के स्कूल ऑफ फार्मेसी ने नई तकनीक से होममेड सेनिटाइजर तैयार किया है। चांसलर प्रमोद माहेश्वरी ने बताया कि इन दिनों बाजार में सेनिटाइजर की कमी होने से इसकी मांग बढती जा रही थी, यूनिवर्सिटी की विशेषज्ञ टीम ने होममेड सेनिटाइजर तैयार करके जनता को तत्काल राहत पहुंचाने का कार्य किया है।
बाजार से तीन गुना सस्ता सेनिटाइजर

कुलपति प्रो. सुमेरसिंह ने बताया कि इस सेनिटाइजर में 65 प्रतिशत लेबोरेट्री एल्कोहल, 2 प्रतिशत ग्लिसरीन के अलावा गुलाब तेल, चंदन तेल, दालचीनी तेल की मात्रा 4 प्रतिशत के अनुपात में रखी गई है। इसमें डिस्टिल वाटर काम में लिया है। 100 मिलीग्राम सेनिटाइजर की कीमत महज 20 रूपए है। जिससे बाजार में बिक रहे सेनिटाइजर से यह तीन गुना सस्ता है।
इस सेनिटाइजर को फार्मेसी विभाग के डीन डॉ. महेश कुमार गुप्ता, एचओडी सौरभ चतुर्वेदी, फैकल्टी अभिषेक नागर, हर्षिता जैन, नितिन नामा, प्रदीप स्वर्णकार ने संयुक्त प्रयास से तैयार किया है। यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रमोद माहेश्वरी, अकादमिक निदेशक डॉ.गुरूदत्त कक्कड, कॅरिअर पॉइंट ग्रुप के निदेशक ओम माहेश्वरी, नवल माहेश्वरी, शैलेंद्र माहेश्वरी ने कोरोना से बचाव के लिए उपयोगी व सस्ता होममेड सेनिटाइजर तैयार करने पर फॉर्मेसी टीम को बधाई दी है।

(Visited 427 times, 1 visits today)

Check Also

राज्य की इंजीनियरिंग शिक्षा में क्वालिटी इम्प्रूवमेंट की कार्ययोजना नही

राज्य के 11 कॉलेजों में 250 असिस्टेंट प्रोफेसर्स की नियुक्तियां अधर में अटकी न्यूजवेव@ कोटा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: