Monday, 6 July, 2020

कोराना से बचायेंगे विटामिन-सी व मिनरल्स

न्यूजवेव @ कोटा
कोविड-19 महामारी से जूझते हुये पॉजिटिव रोगियों की तेजी से रिकवरी हो रही है। साथ ही, चिकित्सक सलाह दे रहे हैं कि अपना इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत कर कोरोना का मुकाबला करें। अपने आहार में वे चीजें शामिल करें जिनसे आपकी रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ जाये। इस बारे में डायटिशियन शिवानी अग्रवाल बता रही हैं आहार से जुडे़ महत्वपूर्ण टिप्स-

Shivani Agrawal

Vitamin-C : यह पानी में घुलनशील होता है इसलिये नींबू-पानी पीकर इसकी आपूर्ति कर सकते हैं। रोजाना 2000 मिलीग्राम तक विटामिन-सी का सेवन करने से शरीर में अनावश्यक पदार्थ बाहर जाते हैं। भोजन में सलाद व सब्जियों में नींबू डाल देने से स्वाद भी बढ़ जाता है।

राजमा, खूरबूज, तरबूज, अलसी बीज, ओट्स व छोले फायदेमंद

Zinc – संक्रमण से सफेद रक्त कोशिका प्रतिक्रिया में शामिल एक मिनरल है जिंक। जिन लोगों में जिंक की कमी होती है उनमें कोल्ड फ्लू व अन्य संक्रामक वायरस होने की संभावना रहती है। हम भोजन में जिंक को शामिल कर लें तो शरीर को किसी भी संक्रमण से लड़ने की शक्ति मिल जाती है।
इसके लिये आप रोजाना 40 मिलीग्राम जिंक युक्त खाद्य वस्तुओं का सेवन करें। आहार में राजमा, खूरबूज, तरबूज, अलसी के बीज, ओट्स व छोले बहुत फायदेमंद होंगे। इनके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ जायेगी। इसके अतिरिक्त अपने भोजन में इंद्रधनुष के समान सभी कलर वाले फल, सब्जियां व दालें शामिल करने से फाइटो न्यूट्रियंट्स प्राप्त होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाकर संकमण होने की संभावना हो नगण्य कर देते हैं।

(Visited 145 times, 1 visits today)

Check Also

बूंदी को मिली ई-हेल्थ सेंटर की सौगात

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर नागरिकों को मिलेगी निशुल्क दवा और सस्ती दरों …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: