Thursday, 25 April, 2024

इन्कम टैक्स ऑफिस से सवा 2 करोड़ के गहने चोरी, पुलिस ने तीनो आरोपी पकड़े

विभाग का कम्प्यूटर ऑपरेटर रविन्द्र व एक नर्सिंगकर्मी ने रची चोरी की व्यूहरचना।
न्यूज़वेव@कोटा
शहर के इनकम टैक्स ऑफिस से सवा 2 करोड़ रुपए के सोना चोरी होने के सनसनीखेज मामले में शहर पुलिस ने महज 3 घंटों में पूरी वारदात का खुलासा कर दिया। पुलिस सूत्रों के अनुसार, इनकम टैक्स ऑफिस के कंप्यूटर ऑपरेटर रविंद्र ने अपने दो साथियों से मिलकर करोड़ों रुपए का सोना चुराया था।
पुलिस ने तीनो आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरी हुआ 2 करोड़ 24 लाख 90 हजार 626 रुपए के सोने की ज्वेलरी को बरामद कर लिया।
गौरतलब है कि 4 दिन पूर्व आयकर विभाग उदयपुर, अन्वेषण विंग जयपुर और कोटा की टीमों ने शॉपिंग सेंटर स्थित कैलाश चंद मनोज कुमार सर्राफ के यहां सर्वे किया था, जिसमे करीब सवा 2 करोड रुपए की ज्वैलरी को जप्त कर टीम लेकर आई थी।
यह सोना आयकर विभाग के सहायक निदेशक ए.एल. मीणा के कमरे में अलमारी में रखा था। जिसे आयकर विभाग के कार्मिकों ने मिलीभगत कर शनिवार रात को चुरा लिया, जिसका पता रविवार सुबह सहायक निदेशक एएल मीणा को कमरे के ताला टूटे होने पर चला।
सूचना मिलने पर जवाहर नगर थाना पुलिस मौके पर पहुंची। सवा दो करोड़ रुपए के सोना चोरी होने से आयकर विभाग व पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर कुमार दुबे सहित कई बड़े अधिकारी मौके पर पहुंचे, गहन जांच पड़ताल की और तथ्यों को जुटाया गया। जिसमें सामने आया कि चोरों ने पूरी आयकर भवन परिसर में प्रवेश किया और नकाब पहन सीसीटीवी से बचते हुए कैमरे तोड़ दिए।
साथ ही पीछे से दूसरे फ्लोर पर चढ़े और दरवाजा तोड़ते हुए बिल्डिंग में प्रवेश कर गए। साथ ही करीब दूसरे फ्लोर पर से 14 में से केवल एक ही कमरे का ताला तोड़ा। यहीं नहीं उसमें रखी कई अलमारियों में से एक अलमारी को ही तोड़ा गया। इससे वारदात में सोने के बारे में जानकारी रखने वाले भी शामिल होने पर शक हुआ।
सोने के बारे में जानकारी रखने वालों से कड़ी पूछताछ की गई जिसमें प्लेसमेंट एजेंसी के मार्फत संविदा पर लगे कंप्यूटर ऑपरेटर रविंद्र की गतिविधियां संदिग्ध लगी। मौका स्थल पर आरोपियों में से एक के फुट प्रिंट रविंद्र से मिलते जुलते थे।
सुकेत निवासी रविंद्र से पुलिस कड़ी पूछताछ की जिसमें वो टूट गया और अपने दो साथियों विकास उर्फ रवि और आशीष के साथ वारदात करना कबूल लिया। पुलिस ने सुकेत निवासी उसके दोनों साथियों को भी गिरफ्तार कर लिया और चुराए गए सोने को भी बरामद कर लिया। वहीं चोरी के 3 घंटों में ही वारदात और इसके तरीके का खुलासा कर दिया।
चोरों में नर्सिंग छात्र भी
पुलिस को भ्रमित करने के लिए चोरी में शामिल बदमाशों ने जिन लोगों के यहां रेड की पड़ी थी, उनकी फाइलों को भी फाड़ दिया। आरोपियों में एक विकास नर्सिंग सेकंड ईयर स्टूडेंट है, उसने ने फीस चुकाने के लिए वारदात में शामिल होना बताया। पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने 1 दिन पहले भी चोरी का प्रयास भी किया था, लेकिन वहां देर रात तक कार्मिक मौजूद होने से चोर सफल नही हो सके थे।
(Visited 275 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!