Monday, 22 April, 2024

ढाई लाख से कम आय वाले अभ्यर्थियों को भर्ती व परीक्षाओं के आवेदन शुल्क में रियायत

अहम फैसलाः राज्य सरकार ने एससी, एसटी वर्ग सहित कमजोर आयवर्ग वालों के लिए एक समान आवेदन शुल्क रखने के निर्देश जारी किए।

न्यूजवेव @ जयपुर

राज्य में 2.30 लाख रूपए से कम वार्षिक आय वाले सभी वर्गों के अभ्यर्थियों से विभिन्न भर्तियों, परीक्षाओं व चयन के लिए आवेदन शुल्क एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के समान ही लिया जाएगा।

राज्य सरकार ने 2 मई को एक परिपत्र जारी कर निर्देश दिए कि सभी वर्गों के अभ्यार्थियों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि राज्य में राजस्थान लोकसेवा आयोग (आरपीएससी), राज. अधीनस्थ व मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड एवं संबंधित सभी विभागों द्वारा आयोजित विभिन्न भर्ती, परीक्षाओं एवं चयन प्रक्रिया में प्रवेश के लिए आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए एक समान निर्धारित किया जाए।

लाखों अभ्यार्थियों पर आर्थिक भार कम किया

गौरतलब है कि अब तक राज्य में सरकारी भर्तियों एवं विभिन्न परीक्षाओं के आवेदन शुल्क में केवल आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को ही छूठ दी जाती थी, लेकिन राज्य सरकार ने सभी वर्गों के 2.50 लाख से कम आय वाले अभ्यर्थियों को एक समान श्रेणी में रखकर लाखों अभ्यार्थियों पर आर्थिक भार कम किया है। सरकार के इस महत्वपूर्ण निर्णय से कमजोर आय वर्ग के अभ्यर्थी भी अब एक से अधिक भर्तियों एवं परीक्षाओं के लिए आवेदन करने में सक्षम हो सकेंगे।

याद दिला दें कि राज्य में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, पटवारी, क्लर्क, तृतीय श्रेणी शिक्षक, तकनीशियन, लेखावर्ग सहित कई विभागों में भर्तियों के लिए परीक्षा हेतु एक से अधिक विभागों में आवेदन करते समय निर्धन वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क की मार झेलनी पड रही थी।

(Visited 208 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!