Monday, 22 April, 2024

एलन की पौध प्रसाद मुहिम में लगाए 12 हजार पौधे

2 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य, 50 पौधे लगाने वालों को मिलेगा सम्मान

न्यूजवेव कोटा

शहर को ग्रीन सिटी बनाने के लिए एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट ने एक अनूठी पौध प्रसाद मुहिम प्रारंभ की, जिसमें 27 जून सेे अब तक विभिन्न क्षेत्रों में 12 हजार से अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं। एलन द्वारा शहर में जो पौधे लगाए जाएंगे, उनकी 3 वर्ष तक देखभाल भी की जाएगी।

इन दिनों शहर में अनेक सामाजिक संस्थाओं, स्कूल-कॉलेज, एनजीओ एवं क्लब द्वारा पौधारोपण अभियान चलाए जा रहे हैं। एलन ने सामाजिक सरोकार के तहत शहर में 2 लाख पौधे लगाने एवं वितरित करने के लिए पौध प्रसाद मुहिम चालू की, जिससे आम नागरिक जुड़ रहे हैं।

सोमवार को बारां रोड पर एलन के निर्माणाधीन कैम्पस के आसपास एवं गवर्नमेंट सीनियर सैंकडरी स्कूल, नया नोहरा में 311 पौधे लगाए गए। प्रिंसिपल अनिल गौड के साथ विद्यार्थियों ने भी पौधे रोपे। एलन के संस्थापक निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि समूचे शहर को हरा-भरा बनाने के लिए एलन द्वारा पौध प्रसाद के रूप में पौधे वितरित किए जा रहे हैं।

इस मुहिम में कोचिंग संस्थानों के आसपास धार्मिक स्थल, सामूहिक कार्यक्रम स्थल, अस्पताल आदि में पौधे पहुंचाए जा रहे हैं और स्वस्थ पर्यावरण के लिए शहरवासियों को भी वितरित किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जो शहरवासी 50 पौधे लगाएंगे, उसकी देखरेख करेंगे, उन्हें एलन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए वे पौधरोपण की सूचना देंगे, फिर संस्थान की टीम मौके पर जाकर उसका सत्यापन करेगी। अच्छी पहल करने वालों को एलन द्वारा समारोह में सम्मानित किया जाएगा। माहेश्वरी ने कहा कि ऐसे जागरूक शहरवासी को वे चाय पीने का आमंत्रण भी देंगे, जिससे शहर में जागरूकता बढ़े।

(Visited 318 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!