Monday, 22 April, 2024

रबी की फसलों की खरीद समर्थन मूल्य पर हो – जिला कलक्टर

न्यूजवेव@ कोटा
इस वर्ष रबी फसल गेंहू, सरसों व चने की खरीद समर्थन मूल्य पर करवाने के लिये जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल की अध्यक्षता में 12 मार्च को कलक्ट्रेट में समीक्षा बैठक हुई।
जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के दिशानिर्देश के तहत पूरी पारदर्शिता के साथ खरीद केन्द्रों पर पर किसानों को परेशानी नहीं हो। तिलम संघ के कूपन स्थलों का किसानों तक प्रचार प्रसार किया जाये। खरीद केन्द्रों पर राजफैड, तिलम संघ एवं कॉपरेटिव विभाग के पर्याप्त मात्रा में कार्मिक नियुक्त किये जाये जिससे केन्द्रों की प्रभावी मॉनीटरिंग हो सके।

खरीद केन्द्रों के नोडल अधिकारी डीआईजी स्टाम्प नरेश मालव ने बताया कि खरीद केन्द्रों पर उपखण्डवार व्यवस्थाएं की गई हैं। डिप्टी रजिस्ट्रार कॉपरेटिव अजय सिंह पंवार के अनुसार, 12 खरीद केन्द्र स्थापित किये गये हैं, जिनमें 9 स्थानों पर भारतीय खाद्य निगम, 2 तिलम संघ एवं 1 स्थान पर राजफैड द्वारा खरीद की जायेगी। उन्होंने बताया कि 12 स्थानों पर गेहूं की खरीद, 5 खरीद केन्द्रो पर सरसों एवं 5 खरीद केन्द्रों पर चने की खरीद होगी। बैठक में संयुक्त निदेशक कृषि उपज मंडी एचसी मिश्रा सहित अधिकारी मौजूद रहे।

जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि खरीद शुरू होने से पहले जिला स्तर पर कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जावे जिसमें दक्ष कार्मिक एवं सूचना सहायक की नियुक्ति की जाये जिससे प्रतिदिन मंडियों में आने वाली फसलों एवं खरीद केन्द्रांे पर प्रतिदिन होने वाली खरीद की रिपोर्ट तैयार की जा सके।

(Visited 252 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!