Monday, 18 October, 2021

विनीत जोशी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक नियुक्त

2019 से सीबीएसई की बजाय एनटीए कराएगी जेईई-मेन, नीट व नेट जैसी प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं।

न्यूजवेव नईदिल्ली

केंद्र सरकार ने सीबीएसई पेपर लीक प्रकरण में बड़ा कदम उठाते हुए अगले वर्ष से प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को सौंप दी है।

1992 बैच के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी आईएएस श्री विनीत जोशी अगले 5 वर्ष के लिए एनटीए के महानिदेशक नियुक्त किए गए हैं। 2019 से सीबीएसई, एआईसीटीई व अन्य संस्थाओं द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षाएं अब एनटीए द्वारा संचालित होंगी।

एनटीए के गठन से विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं देने वाले देश के लगभग 40 लाख विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। साथ ही पेपर लीक होने जैसी घटनाओं पर रोक लग सकेगी।

याद दिला दें कि केद्रीय वित्तमंत्री श्री अरूण जेटली ने वित्तवर्ष 2017-18 के बजट में एक स्वायत्त व स्वप्रेरित प्रीमियर टेस्टिंग संस्थान एनटीए गठित करने की घोषणा की थी, जो उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए सभी प्रवेश परीक्षाओं को आयोजित करेगा। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में गत वर्ष नवंबर में हुई केबिनेट की बैठक में एनटीए को मंजूरी दे दी गई।

एनटीए में बोर्ड आॅफ गवर्नर्स होंगे, जिसमें उच्च शिक्षा संस्थानों के शिक्षविदों को सदस्य बनाया जाएगा। इसमें महानिदेशक के नेतृत्व में 9 शिक्षाविद एवं विशेषज्ञ होंगे जो एनटीए के कार्यों मंे सहयोग करेंगे। निकट भविष्य में एनटीए प्रवेश परीक्षाओं के मौजूदा पैटर्न एवं बच्चों के मूल्यांकन के तरीकों पर विश्लेषण करेगा।

(Visited 174 times, 1 visits today)

Check Also

भैंस के दूध में मिला कोरोना का नया वैरिएंट ‘बुवाइन’

शहरों में भैंस का दूध लेते समय सतर्कता बरतें नागरिक न्यूजवेव @ हिसार कोरोना इंसानों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: