Tuesday, 3 August, 2021

‘जिस देश में पैसा कमाओ, उसी देश में पैसा लगाओ’ – समीर मोदी

राष्ट्रीय वेबिनार: अपनी सोच बदलो, खुद को बदलो, देश की तस्वीर बदल जायेगी थीम पर ‘आत्मनिर्भर परिवार’ अभियान की शुरूआत।
न्यूजवेव @ कोटा

देश में ऐसे युवा उद्यमी उभर रहे हैं जो मौजूदा दौर में बहुराष्ट्रीय कंपनियों से मुकाबला करने के लिये सीधी बिक्री करोबार को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने में सफल रहे है। रविवार को ग्रीन टी विद आभाजीत के गेस्ट चेप्टर में ‘आत्मनिर्भर परिवार’ पर राष्ट्रीय वेबिनार में मुख्य वक्ता मोदी केयर कंपनी के संस्थापक एमडी श्री समीर मोदी ने कहा कि हमें आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिये ‘आत्मनिर्भर परिवार’ के रूप में पहली सीढ़ी पर मजबूती से कदम रखना होगा।

Live National Webinar

उन्होंने कहा कि मेरे दादा ने मूलमंत्र दिया था-‘जिस देश में पैसा कमाओ, उसी देश में पैसा लगाओ।’ उन्होंने 1996 में मोदी केयर फाउंडेशन की स्थापना की। देश में एचआईवी एड्स की जागरूकता के लिये विशेष अभियान चलाये। अपनी आय से कई स्कूल, अस्पताल व मंदिर बनवाये। हमने महिलाओं में स्वास्थ्य जागरूकता मिशन शुरू किया और 12000 बच्चों को निशुल्क क्वालिटी शिक्षा दे रहे हैं। हर उद्यमी की सोच ऐसी हो कि खाली हाथ आये थे, खाली हाथ जायेंगे, इसलिये इस देश के पैसे को इस देश में ही लगायेंगे।
कॉन्फिडरेशन ऑफ एशिया पेसिफिक चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (CACCI) के प्रेसीडेंट श्री समीर मोदी हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एलुमनी हैं। उन्होंने कहा कि महामारी की दूसरी लहर में भारतीय व्यवसायी अपने कारोबार को निरंतर चालू रखने के लिये संघर्ष कर रहे हैं, हजारों युवाओं के जॉब छूट गये हैं। दुनिया के सभी देश वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं।
आज को जीने की फिलॉसफी रखें

Mr. Sameer Modi

युवा उद्यमी श्री समीर मोदी ने कहा कि ऐसे दौर में हम दूसरों के आंसू पोंछने का संकल्प करें। अपने आसपास के लोगों की जिंदगी में हौसला, खुशी और सुकून लायें। हम वर्तमान में जीने की फिलॉसफी पर तेजी से काम करें। मैं जहां हूं, जैसा भी हूं, सब कुछ करने के लिये तैयार हूं, ऐसा जज्बा लेकर अपना कार्य करें।
दुनिया में सीधी बिक्री व्यापार को देखते हुये उन्होंने 25 मार्च 1996 को भारत में मोदी केयर कंपनी की शुरूआत की थी। अब तक देश के 50 लाख से अधिक लोग सीधी बिक्री से अपने परिवार को आत्मनिर्भर बनाने में सफल हुये हैं, जिससे यह जनता की कंपनी बन गई है।
मोदी केयर के प्रमुख सलाहकार व जीडीबीबी आभा जितेंद्र जैन ‘आभाजीत’ ने कहा कि कोटा से ‘आत्मनिर्भर परिवार’ अभियान की शुरूआत की गई है। कोरोना महामारी के बाद हर क्षेत्र में नये अवसर सामने आयेंगे, उनसे परिवार को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करें। सीधी बिक्री कारोबार में कोई निवेश नहीं करना है। छोटी सी शुरूआत से हम परिवार में सुख-समृद्धि के द्वार खोल सकते हैं।

मेेहनत से पैसा कमाने की आजादी
महज 25 वर्ष की उम्र में श्री समीर मोदी नेे देश में पहली सीधी बिक्री कंपनी मोदी केयर की शुरूआत की। जिससे आज देश के 50 लाख से अधिक लोगों को मेहनत से पैसा कमाने की आर्थिक आजादी मिली है। उन्होंने 2004 में दुनिया की तीसरी बडी ंकॉस्मेटिक कंपनी कलरबार कॉस्मेटिक्स की शुरूआत की। इसे अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के रूप में स्थापित किया। इसके बाद 2005 में उन्होंने ‘24 कॉन्विनियंस स्टोर्स’ नामक रिटेल चेन की शुरूआत की। इसके दिल्ली एनसीआर, चंडीगढ़, पंचकुला व मोहाली सहित कई बडे शहरों में 100 सेंटर्स खोले गये।
वे कई प्रमुख संस्थाओं से जुडे़ हुये हैं। मोदी केयर फाउंडेशन के संस्थापक वाइस चेयरमेन श्री समीर मोदी इंडोफिल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक हैं। वे 24 सेवन कन्वीनियंस स्टोर्स एवं कलरबार कॉस्मेटिक्स के संस्थापक अध्यक्ष, गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया लि. के कार्यकारी निदेशक एवं फिक्की नेशनल एक्जीक्यूटिव कमेटी के सदस्य भी हैं।

(Visited 80 times, 1 visits today)

Check Also

बेसहारा पशुओं का सहारा बनी कोटा की मेजर प्रमिला सिंह को प्रधानमंत्री ने सराहा

कोटा शहर में मेजर प्रमिला सिंह (से.नि.) अपनी जमा-पूंजी से सड़कों पर घूम रहे जानवरों …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: