Sunday, 16 June, 2024

अब स्वरोजगार से आत्मनिर्भर होने का अवसर -राहुल शंकर

‘आत्मनिर्भर परिवार’ नेशनल वेबिनार : मोदीकेयर के सीओओ राहुल शंकर ने कहा, कोरोना से देश में बेरोजगारी दर 23 प्रतिशत बढ़ी, सीधी बिक्री बिजनेस में हैं अपार संभावनायें
न्यूजवेव @ कोटा

‘कोविड वैश्विक महामारी के दौरान पिछले सवा साल में बिजनेस, नौकरी एवं सर्विस सेक्टर से जुडे़ लोगों की आय में 25 से 30 प्रतिशत तक गिरावट आई है। आंकड़ों को देखें तो अकेले अप्रैल-मई माह में 2 करोड़ लोगों को जॉब से हाथ धोना पड़ा है। पिछले 1 वर्ष में देश में बेरोजगारी दर 23 प्रतिशत बढ़ी है। कोरोना से 97 फीसदी परिवारों में मासिक आय कम हो गई है। इससे उबरने के लिये हमें फिर से स्वरोजगार के अवसर अपनाने होंगे।’

Live Webinar

मोदीकेयर लिमिटेड के सीओओ राहुल शंकर ने रविवार को ‘ग्रीन टी विद आभाजीत’ द्वारा आत्मनिर्भर परिवार पर आयोजित नेशनल वेबिनार में यह बात कही। उन्होंने कहा कि विपदाओं के बाद प्रत्येक क्षेत्र में हमें नये अवसर ढूंढने होंगे। परिवार को आत्मनिर्भर बनाने के लिये हम घर से सीधी बिक्री (Direct Selling) शुरू कर सकते हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गत 7 वर्षों में भारत में सीधी बिक्री कारोबार में कई परिवर्तन आये हैं। प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर परिवार’ एवं ‘डिजिटल इंडिया’ परिकल्पना में भारतीय सीधी बिक्री कंपनियां खरी उतरी हैं। रोजगार की बहाली के लिये हमें आत्मनिर्भर परिवार पर फोकस करना होगा।
भारत में Direct Selling बिजनेस में आयेगा बूम


सीओओ राहुल ने बताया कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा शीघ्र ही ऐसी गाइडलाइंस जारी की जायेंगी जिसमें देश की ई-कॉमर्स कंपनियों को किसी उत्पाद को बेचने के लिये सीधी बिक्री कंपनी से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। इससे ग्राहकों को गलत उत्पाद बेचने पर रोक लग जायेगी। उन्होंने कहा कि दुनिया में घरेलू उत्पादों का 12 से 13 फीसदी बिजनेस सीधी बिक्री इंडस्ट्री से होता है, जबकि भारत में सीधी बिक्री कारोबार अभी सिर्फ 4 फीसदी ही है। अगले 5 वर्षों में डिजिटल इंडिया से इसमें तेजी से ग्रोथ होने की संभावना है। मोदीकेयर ने हाल में ‘मोदीकेयर माय शॉप’ एप लांच किया है, जिसमें प्रत्येक सदस्य का प्रोफाइल बन जायेगा। कंपनी द्वारा कुछ राज्यों में जल्द ही 24 घंटे में उत्पादों की डिलिवरी सुनिश्चित कर दी जायेगी।
‘7-P’ फिल्टर पर परखें सही कंपनी

राहुल शंकर ने कहा कि भारत में सीधी बिक्री इंडस्ट्री में कई मल्टीनेशनल कंपनियां आकर गायब हो जाती हैं। कुछ छोटी कंपनियां लोगों से पैसा लेकर बंद हो जाती है। ऐसे में ‘7-P’ से सही कंपनी की जांच कर लें। इनमें प्रॉडक्ट, प्लान, फिलासफी, प्राइस, प्रमोशनल प्लान, प्रमोटर व परपज जैसे मापदंडों पर खरी उतरने वाली कंपनी को ही चुनेें।
‘सोच बदलो, खुद को बदलो’


मोदीकेयर के प्रमुख सलाहकार एवं जीडीबीबी आभा जितेंद्र जैन ने कहा कि जिंदगी में आपका नजरिया तय करता है कि हमें कितनी उंचाई तक जाना है। महामारी का सामना करके हम जिंदगी को बडे़ स्पेक्ट्रम में देखें। ‘सोच बदलो-खुद को बदलो’ जैसी सोच के साथ अपने परिवार को आत्मनिर्भर बनायें। इस समय देश में प्रतिमाह ढाई लाख लोग मोदीकेयर से जुडे़ रहे हैं। विभिन्न राज्यो में अब तक 50 लाख से अधिक लोग मोदीकेयर के नेटवर्क से जुड़ चुके हैं। यह घर-घर आर्थिक आजादी पहुंचाने का राष्ट्रीय अभियान है।

(Visited 530 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!