Tuesday, 23 April, 2024

उत्तर पूर्वी राज्यों के छात्रों के लिए रोचक ‘साई-कनेक्ट’ क्विज प्रोग्राम

नवनीत कुमार गुप्ता
न्यूजवेव अगरतला

उत्तर-पूर्वी राज्यों के साइंस स्टूडेंट्स के लिए विज्ञान प्रसार विभाग ने ‘साई-कनेक्ट’ क्विज प्रोग्राम लागू किया है। इस काॅम्पिटिशन का मुख्य उद्देश्य कक्षा-8 से 10वीं तक विद्यार्थियों में साइंस के प्रति रूचि जागृत करना है। दो वर्ष प्रारंभ हुए साई-कनेक्ट से दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले हजारों विद्यार्थी सांइस के महत्व को समझ रहे हैं।

State Minister Sudip Roy Burman addressing

इस वर्ष ‘साई-कनेक्ट’ प्रोग्राम का शुभारंभ 10-11 अप्रैल को अगरतला में त्रिपुरा के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुदीप रॉय बर्मन ने किया। उन्होंने 8 उत्तर-पूर्वी राज्यों से आए वैज्ञानिकों एवं देशभर से आए प्रतिनिधियों की बैठक ली। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत ‘विज्ञान प्रसार’ ने इसकी शुरूआत की।

विज्ञान प्रसार में वैज्ञानिक कपिल त्रिपाठी ने बताया कि ‘साई-कनेक्ट’ क्विज प्रतियोगिता तीन चरणों में होगी। पहले चरण में रजिस्ट्रेशन, फिल्मों का प्रदर्शन एवं आॅब्जेक्टिव पैटर्न पर क्विज शामिल है। पहले चरण में स्कूलों में बहुविकल्पी प्रश्नों की लिखित परीक्षा होगी, जिसमें सीबीएसई सिलेबस से 40 प्रतिशत तथा विज्ञान प्रसार की फिल्मों से 60 प्रतिशत प्रश्न होंगे।

इस वर्ष पहले चरण में प्रत्येक राज्य से चयनित होने वाले छात्रों की संख्या 15 से बढाकर 30 कर दी गई है। जिससें इस वर्ष 240 छात्रों को वैज्ञानिक प्रयोगों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। जबकि प्रत्येक राज्य के सर्वश्रेष्ठ 15 छात्र सीधे लाइव क्विज प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। पहला चरण उत्तर-पूर्व के सभी 8 राज्यों मिजोरम अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर, असम, सिक्किम तथा मेघालय में सम्पन्न होगा।

दूसरे चरण में प्रेक्टिकल व लाइव क्विज
दूसरे चरण में विज्ञान की प्रेक्टिकल एक्टिविटी एवं लाइव क्विज स्पर्धा आयोजित की जाएगी। प्रथम चरण के चयनित छात्र दूसरे चरण में में भाग लेंगे, जिसका प्रसारण उत्तर-पूर्व के सभी राज्यों में डीडी चैनल द्वारा किया जाएगा। दूसरा चरण मिजोरम तथा सिक्किम में होगा। जिन्होंने साई-कनेक्ट 2017 में दूसरा तथा तीसरा स्थान प्राप्त किया था।

6 हजार से अधिक छात्र भाग लेंगे
तीसरा चरण साई-कनेक्ट लाइव क्विज प्रतियोगिता का फाइनल होगा। जिसमें प्रत्येक राज्य से एक टीम होगी। इसमें विजेता तीन सर्वश्रेष्ठ टीमों को प्रतिष्ठित साई-कनेक्ट विजेता ट्रॉफी व नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

विज्ञान प्रसार में वैज्ञानिक सचिन नरवडिया ने बताया कि विज्ञान क्विज प्रतियोगिता में 6 हजार से अधिक ग्रामीण छात्र भाग लेते हैं। इस वर्ष 25 मई से पहले प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अन्य जानकारी के लिए विज्ञान प्रसार की वेबसाइट www.vigyanprasar.gov.in देखें।

(Visited 276 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!