Monday, 22 April, 2024

राज्य के 550 सरकारी स्कूलों को विकसित करेगा रोटरी क्लब

रोटरी क्लब डिस्ट्रिक्ट.3054 के प्रांतपाल मौलिन पटेल ने कहा- 550 स्कूलों को गोद लेने के लिए राज्य सरकार से एमओयू किया। टॉयलेट, चारदीवारी व शुद्ध पानी की व्यवस्था दुरूस्त की जाएगी।
न्यूज वेव, कोटा

प्रांतपाल रोटेरियन मोलिन पटेल

नए सत्र से रोटरी क्लब द्वारा राज्य के 550 सरकारी स्कूलों को गोद लेकर विद्यार्थियों के लिए मूलभूत सुविधाओं में सुधार किया जाएगा। रविवार को कोटा दौरे पर आए रोटरी क्लब 3054 के डिस्ट्रिक्ट गर्वनर मौलिन पटेल ने पत्रकारों को बताया कि रोटरी क्लब ने स्कूलों की स्थिति सुधारने के लिए राज्य सरकार के साथ एक एमओयू किया है। पहले चरण में सभी स्कूलों में चारदीवारी का निर्माण, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, हेंड वाश स्टेशन एवं छात्र.छात्राओं के लिए स्वच्छ टॉयलेट बनवाने जैसे मूलभूत सुविधाओं के कार्य प्राथमिकता से किए जाएंगे।

Toilets in govt school

 

उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों में स्वच्छ एवं सुरक्षित शैक्षणिक वातावरण उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे ताकि स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियां महिला टॉयलेट के अभाव में पढाई बीच में छोड़ने पर मजबूर नहीं हों।

कोटा में बने गैस आधारित मुक्तिधाम
प्रांतपाल मौलिन पटेल ने सुझाव दिया कि गुजरात की तर्ज पर कोटा में गैस आधारित शवदाह गृह बनाए जा सकते हैं। ऐसे मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार के लिए सिर्फ एक रूपया शुल्क है। कोटा में नेचुरल गैस की उपलब्धता को देखते हुए उन्होंने रोटरी क्लब कोटा के अध्यक्ष रोटेरियन आदित्य कुमार जैन से गैस आधारित शवदाह गृह बनाने का सुझाव दिया। जिस पर आदित्य जैन ने उन्हें आश्वस्त किया कि कोटा में इसका निर्माण किया जाएगा।

इससे पहले प्रांतपाल मौलिन पटेल एवं पत्नी रोटेरियन सोनल पटेल ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय नान्ताए राजकीय माध्यमिक विद्यालय सकतपुरा का अवलोकन किया। न्यू मेडिकल कॉलेज में रोटरी क्लब द्वारा संचालित रोटरी फिजियोथैरेपी सेंटर का अवलोकन किया। प्रांतपाल ने रोटरी क्लब कोटा द्वारा किये जा रहे सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की।

रोटरी क्लब सचिव रोटेरियन आशीष बिरला ने बताया कि पिछले दिनों राजकीय प्राथमिक विद्यालयए नान्ता में अध्ययनरत 15 बेटियों ने टॉयलेट के अभाव में स्कूल जाना बंद कर दिया था। जानकारी मिलने पर रोटरी क्लब कोटा ने तत्काल वहां बेटियों के लिए टॉयलेट बनवाए। जिससेेसभी छात्राओं ने स्कूल जाना प्रारंभ कर दिया।

प्रोजेक्ट चेयरमैन रोटेरियन मनोज सोनी व रोटेरियन पंकज भंडारी ने बताया कि रोटरी क्लब द्वारा न्यू मेडिकल कॉलेज में चलाए जा रहे फिजियोथेरेपी सेंटर में मरीजों को निशुल्क फिजियोथेरेपी संबंधी सेवाएं मुहैया करवाई जा रही है। रोटरी क्लब कोटा में संचालित महिला ट्रेनिंग सेंटर में बेटियों को सिलाईए बुनाईए कम्प्यूटर आदि की ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार से जोड़ा जा रहा है।

बुजुर्गों को एक कॉल पर मिलेगी सुविधाएं
रोटेरियन प्रज्ञा मेहता ने बताया कि रोटरी क्लब ने पुलिस व प्रशासन के साथ मिलकर कोटा स्मार्ट केयर मिशन लॉन्च किया है। जिसके अन्तर्गत क्लब द्वारा 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को एक प्लेटफार्म पर लाकर उन्हें स्वास्थ्य व अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए रोटरी क्लब ने वेबसाइट बनाई तथा वेंडर नियुक्त किये हैं जो एक कॉल पर वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतें घर जाकर पूरी करेंगे।

फिजियोथेरेपी सेंटर में दिए 2 एसी

Two AC in Physiotherapy centre

न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रोटरी क्लब कोटा द्वारा संचालित रोटरी फिजियोथेरेपी सेंटर को वातानुकूलित बनाने के लिए न्यू मेडिकल कॉलेज के ऑर्थोपेडिक विभाग को प्रांतपाल की मौजूदगी में दो एसी डोनेट किये गए। इसके अलावा प्रांतपाल ने सपत्नीक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सकतपुरा में हैण्डवॉश स्टेशन का शुभारंभ किया। हैण्डवॉश स्टेशनों पर हाथ धोकर बच्चे खुशी से झूम उठे। इस मौके पर असिस्टेेंट गर्वनर एससीजैन,रोटेरियन मुकेश व्यास, प्रज्ञा मेहता, सुनील बाफना, गोपाल सपरा, मनु पालीवाल, लक्ष्मण खींची, अक्षय जैन सहित बडी संख्या में रोटेरियन उपस्थित रहे।

newswavekota@gmail.com

(Visited 241 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!