Tuesday, 18 June, 2024

एलन टैलेंटेक्स में शामिल हुए 1.48 लाख से अधिक स्टूडेंट्स

16 अक्टूबर को हुई दूसरे फेज की 21 राज्यों में हुई परीक्षा
दिसम्बर के पहले सप्ताह में सक्सेस पॉवर सेशन में होगा टॉपर्स का सम्मान
न्यूजवेव @ कोटा

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए आयोजित की जाने वाली देश की बड़ी परीक्षाओं में से एक एलन टैलेंटेक्स-2023 परीक्षा रविवार को संपन्न हो गई। इस परीक्षा में देशभर के डेढ़ लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए।
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि परीक्षा का दूसरा फेज 16 अक्टूबर को हुआ। परीक्षा को लेकर देशभर के स्टूडेंट्स में उत्साह देखते ही बना। हर राज्य, हर प्रांत के स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा 7 जोन में देशभर में आयोजित की गई। इसमें चाणक्य जोन में 15571, एचजी खुराना जोन में 23159, एचजे भाभा जोन में 39111, जेसी बोस जोन में 5266, रामानुजन जोन में 19226, एसएस अभयंकर जोन में 22637 तथा एस चन्द्रशेखर जोन में 23120 स्टूडेंट्स शामिल हुए। इस तरह कुल एक लाख 48 हजार 90 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी। 16 अक्टूबर को दूसरे चरण की परीक्षा देश के आंध्रप्रदेश, अरूणाचलप्रदेश, आसाम, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटका, केरला, मध्यप्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पुड्डुचेरी, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलांगना, त्रिपुरा, उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल में परीक्षा हुई।
एलन टैलेंटेक्स के नेशनल हेड पंकज अग्रवाल ने बताया कि परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को एलन में सत्र 2023-24 में एडमिशन पर अर्ली फी बेनिफिट के साथ एडमिशन पर बेस्ट स्कॉलरशिप मिलेगी। ऐसे में कम फीस पर भी स्कॉलरशिप का दोहरा लाभ मिल रहा है। टैलेंटेक्स में नेशनल व स्टेट रैंक के साथ ही स्टूडेंट्स को 250 करोड़ रुपए तक की स्कॉलरशिप और 1.25 करोड़ के कैश प्राइज भी दिए जाएंगे। देश के अन्य राज्यों में दूसरे फेज की परीक्षा 16 अक्टूबर को होगी। परीक्षा में टैलेंटेक्स में कक्षा 5 से 10 तक के विद्यार्थी शामिल हुए।
पंकज अग्रवाल ने बताया कि बीते दो वर्षों से कोविड के चलते इस परीक्षा का आयोजन चुनौती बना हुआ था। हजारों विद्यार्थी ऐसे थे जो चाहने के बाद भी परीक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे थे। विद्यार्थियों को सुविधा देते हुए परीक्षा को गत वर्ष दो चरणों में करवाई गई। यही नहीं विद्यार्थियों को ऑनलाइन मोड में परीक्षा देने का अवसर दिया गया। कोविड के चलते गत वर्ष टॉपर्स की घोषणा भी नहीं हो सकी। इन्हें सम्मानित भी नहीं किया जा सका। ऐसे विद्यार्थियों को इस वर्ष आयोजित किए जाने वाले सम्मान समारोह में शामिल किया जाएगा। कोविड के बाद इस परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में पूरे देशभर में उत्साह देखने को मिला।
सक्सेस पॉवर सेशन दिसम्बर में
परीक्षा का समापन व रैंकर्स का सम्मान समारोह दिसम्बर के पहले सप्ताह में सक्सेस पॉवर सेशन के रुप में किया जाएगा। गत वर्ष कोविड के चलते यह सेशन नहीं हो सका था। ऐसे में गत वर्ष के रैंकर्स को भी इसी वर्ष इस समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। इस परीक्षा के परिणाम के साथ हर स्टूडेंट को अलग से कॉम्पीटिटिव सक्सेस इंडेक्स भी जारी किया जाएगा। टैलेंटेक्स में सन 2022 तक करीब 10 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं।

(Visited 301 times, 1 visits today)

Check Also

नीट-यूजी,2024 के टॉप-100 में एलन के 40 स्टूडेंट्स

NEET-UG 2024 : एलन के सभी कैम्पस में स्टूडेंट्स-टीचर्स ने मनाया विक्ट्री सेलिब्रेशन न्यूजवेव@ कोटा …

error: Content is protected !!