Saturday, 13 April, 2024

आईआईटी मुंबई में दाखिले के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जरूरी

आईआईटी मुंबई ने वेबसाइट पर जारी किया सर्कुलर, डॉक्यूमेंट्स के साथ वैक्सीन सर्टिफिकेट भी दिखाएं

न्यूजवेव @ कोटा

आईआईटी मुंबई द्वारा स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक रखा जाता है। गत 7 वर्षों से आईआईटी, मुंबई में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को मूल दस्तावेजों के साथ वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट देना भी अनिवार्य है।

हाल ही में आईआईटी,मुंबई में इंडस्टियल इंजीनियरिंग एवं ऑपरेशन रिसर्च ( IEOR ) द्वारा वेबसाइट पर निर्देश जारी किए कि इस वर्ष जो विद्यार्थी एडमिशन ले रहे हैं उनको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के समय टीकाकरण सर्टिफिकेट देना अनिवार्य है।

स्टूडेंट्स को टायफाइड, चिकन पॉक्स, हेपेटाइटिस ए, एमएमआर-1 डोज एवं डीटी इन पांच बीमारियों के टीकाकरण का सर्टिफिकेट मूल दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत करना होगा। हालांकि यह भी उल्लेख है कि स्टूडेंट्स आईआईटी, मुंबई के हॉस्पिटल से 4 माह में टीके लगवाकर यह सर्टिफिकेट अक्टूबर तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

कॅरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट देव शर्मा ने बताया कि जोसा काउंसलिंग में जिन विद्यार्थियों को आईआईटी मुंबई में सीट आवंटन हुआ है, उनके हॉस्टल आवंटन की प्रक्रिया 21 जुलाई से आरंभ होगी। प्रवेश के समय उन्हें आईआईटी मुंबई में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। किंतु टीकाकरण सर्टिफिकेट की अनिवार्यता की जानकारी कई स्टूडेंट्स को नही है।

उन्होंने बताया कि युवाओं को मौसमी संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए यह अच्छा प्रयास है। आईआईटी द्वारा पढ़ाई के दौरान स्वस्थ्य रहना भी उतना ही आवश्यक माना जाता है।
आईआईटी, मुंबई के हॉस्पिटल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मेडिकल चेकअप जांच से पता चला कि कई स्टूडेंट्स को ये महत्वपूर्ण टीेके आज तक नहीं लगे हैं, जिससे उनके बीमार होने की संभावना रहती है। अवेयरनेस बढाने के लिए आईआईटी, मुंबई ने इसे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से ही अनिवार्य कर दिया है।

(Visited 165 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!