Saturday, 15 June, 2024

आईएसटीडी का वार्षिक डिप्लोमा दीक्षांत समारोह 19 जुलाई को

इस वर्ष ISTD दीक्षांत समारोह में 250 विद्यार्थियों को डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रदान किये जायेंगे

न्यूजवेव @नईदिल्ली
इंडियन सोसाइटी फॉर ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट (ISTD) का वार्षिक डिप्लोमा दीक्षांत समारोह 19 जुलाई 2023 को पीएचडी हाउस, हौज खास, नई दिल्ली में आयोजित होगा। समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान होंगे। इस अवसर पर IFTDO अध्यक्ष व कार्यकारी निदेशक डॉ.रंजन कुमार महापात्र एवं प्रमुख आईआईपीएम मुख्य वक्ता होंगे। समारोह की अध्यक्षता ISTD की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री अनिता चौहान करेंगी।

ISTD डिप्लोमा बोर्ड की अध्यक्ष सुश्री अलका मित्तल ने बताया कि इस वर्ष दीक्षांत समारोह में 250 विद्यार्थियों को डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रदान किये जायेंगे। जिसमें 61 छात्र ऐसे हैं जो ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम के विभिन्न पेपर्स में योग्यता पुरस्कार विजेता हैं। इस वर्ष बैच टॉपर अवार्ड 84वें बैच के चेन्नई से तमिलसेल्वन कार्तिकेयन और 83वें बैच के मुंबई से आशीष रंजन मिश्रा को प्रदान किया जाएगा।

आईएसटीडी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री अनीता चौहान ने बताया कि दीक्षांत समारोह में कॉर्पोरेट और शिक्षा जगत से कई शिक्षाविद उपस्थित रहेंगे। आईएसटीडी गत 53 वर्षों से अधिक सेवा के विशिष्ट रिकॉर्ड के साथ लर्निंग और डेवलपमेंट के क्षेत्र में एक प्रमुख राष्ट्रीय संस्थान है। उन्होंने बताया कि देश की इंडस्ट्री और कॉर्पोरेट जगत की आवश्यता को देखते हुये प्रशिक्षण और विकास में बुनियादी योग्यता विकसित करने के उद्देश्य से आईएसटीडी ने 18 माह का पत्राचार डिप्लोमा प्रोग्राम अप्रैल,1979 में शुरू किया। यह सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त व्यावसायिक पाठ्यक्रम है। देश में प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए भारत का और आज के प्रशिक्षण और मानव संसाधन विकास चुनौतियों का सामना करने के लिए डिजाइन किया गया है।

(Visited 848 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!