Saturday, 15 May, 2021

जेईई-एडवांस्ड,2020 की अधिकृत वेबसाइट अपडेट नहीं

IIT दिल्ली द्वारा 27 सितंबर को आयोजित होगी जेईई-एडवांस्ड,2020 परीक्षा लेकिन वेबसाइट अपडेट नहीं करने से हजारों विद्यार्थी परेशान

न्यूजवेव@ नईदिल्ली

देश के 23 आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिये जेईई-एडवांस्ड,2020 परीक्षा इस वर्ष 27 सितंबर को आयोजित होगी। जबकि आईआईटी, दिल्ली द्वारा इस प्रवेश परीक्षा के शैड्यूल को अधिकृत वेबसाइट jeeadv.ac.in पर अभी तक अपडेट नहीं किया गया है। वेबसाइट पर जेईई-एडवांस्ड की पुरानी परीक्षा तिथी 17 मई,2020 ही दर्शायी जा रही है।


इस संबंध में जेईई-एडवांस्ड,2020 पोर्टल के अधिकृत अधिकारी से दूरभाष नंबर 011-26591785 पर संपर्क किया तो उन्होंने जवाब दिया कि हम पोर्टल को कितनी बार अपडेट करेंगे। कोराना वायरस के कारण परीक्षा की तिथी तीन बार बदल चुकी है, पहले अप्रैल में, दूसरी बार अगस्त में व तीसरी बार 17 सितंबर की तिथी निर्धारित की गई है। यह परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड में होगी।
एक अभिभावक ने पूछा कि हजारों विद्यार्थी अधिकृत वेबसाइट देखकर अपडेट होते हैं, इस पर संशोधित सूचनायंे अपलोड क्यों नहीं की जा रही है। जबकि एमएचआरडी मंत्री ट्विटर पर यह घोषणा कर चुके हैं कि जेईई-एडवांस्ड की पात्रता शर्तों में इस वर्ष सामान्य वर्ग के लिये बोर्ड में 75 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। ये नोटिस व अधिसूचनायें भी जेईई-एडवांस्ड वेबसाइट पर अपलोड नहीं की जा रही हैं।
इस वर्ष नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 1 से 6 सितंबर को प्रस्तावित जेईई-मेन,2020 से चयनित शीर्ष 2.50 लाख विद्यार्थी सीधे जेईई-एडवांस्ड,2020 के लिये पात्र होंगे। अर्थात् 12वीं बोर्ड में केवल पास होने वाले विद्यार्थी भी जेईई-एडवांस्ड दे सकेंगे, बशर्तें वे जेईई-मेन में शीर्ष 2.50 लाख में क्वालिफाई हों।

परीक्षा शैड्यूल बदलने से पढाई प्रभावित


कोरोना वायरस के चलते प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने वाली संस्था वेबसाइट पर परीक्षा शैड्यूल की जानकारी अपडेट करने से बच रही है। जबकि सितंबर में जेईई-मेन के रिजल्ट के बाद जेईई-एडवांस्ड के लिये ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया प्रारंभ हो जायेगी। विद्यार्थियों का कहना है कि जेईई-मेन के बाद एडवांस्ड की तैयारी के लिये मात्र 20 दिन ही मिलेंगे, जिससे तैयारी प्रभावित हो सकती है। अभिभावकों का कहना है कि आवेदन फार्म की तिथी, परीक्षा केंद्र में बदलाव, सिलेबस, पेपर पैटर्न आदि के बारे में जेईई-एडवांस्ड अधिकृत वेबसाइट अपडेट नहीं होने से विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

(Visited 45 times, 1 visits today)

Check Also

राज्य की इंजीनियरिंग शिक्षा में क्वालिटी इम्प्रूवमेंट की कार्ययोजना नही

राज्य के 11 कॉलेजों में 250 असिस्टेंट प्रोफेसर्स की नियुक्तियां अधर में अटकी न्यूजवेव@ कोटा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: