Monday, 15 August, 2022

23 IIT की 16000 से अधिक सीटों के लिये जेईई-एडवांस्ड परीक्षा रविवार को

जेईई-मेन से क्वालिफाई 2.50 लाख विद्यार्थी देंगे 229 शहरों में देंगे परीक्षा
न्यूजवेव @ कोटा

आईआईटी खड़गपुर द्वारा जेईई-एडवांस्ड,2021 परीक्षा रविवार 3 अक्टूबर को दो पारियों में प्रातः 9 से 12 और दोपहर 2ः30 से 5ः30 बजे तक आयोजित की जायेगी। देश के 229 शहरों में यह परीक्षा होगी। परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्रों के साथ कोविड-19 की गाइडलाइन भी जारी की गई है।
राजस्थान के कोटा, अलवर, अजमेर, बीकानेर, सीकर, उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, हनुमानगढ़ में भी परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। कोटा में 9 परीक्षा केन्द्र शिवज्योति इन्द्रविहार, शिवज्योति इंटरनेशनल रानपुर कॉलेज ए, कॉलेज बी, आर्यन पॉलीटेक्निक कॉलेज, फोनिक्स, राजीव गांधी कॉम्प्लेक्स, वाइवल इंस्टीट्यूट, परीक्षा डेस्क, बिट्स एण्ड बाइट्स परीक्षा केन्द्र होंगे।
याद दिला दंे कि गत वर्ष देश की 23 आईआईटी में 16,053 सीटंे थी, जिनमें से 1583 सीटें सुपर न्यूमरेरी आधार पर गर्ल्स के लिये आरक्षित थी। जेईई-एडवांस्ड,2020 देने वाले 1,50,838 परीक्षार्थियों में से 43,204 काउंसलिंग के लिये क्वालिफाई घोषित किये गये थे। जिसमें 6,707 गर्ल्स थी।
परीक्षार्थी यह ध्यान रखें
विद्यार्थियों को जारी प्रवेश पत्र के साथ सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म दिया गया है, जिसे पेपर-2 चालू होने के बाद परीक्षक को जमा करवाना होगा। प्रवेश पत्र के साथ कोई भी एक आईडी प्रुफ अपने साथ लेकर जायें। इस बार प्रवेश पत्र पर दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से परीक्षा केन्द्रों में एंट्री दी जाएगी। साथ ही रजिस्ट्रेशन डेस्क पर वेबकेम से फोटो लेकर उन्हें कम्प्यूटर सिस्टम आवंटित किया जाएगा। विद्यार्थियों को परीक्षा देने से 25 मिनट पूर्व आवंटित कम्प्यूटर पर दिशा निर्देश दे दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को इस कम्प्यूटर सिस्टम पर लॉगइन करने के लिए जेईई-एडवांस्ड का रोल नम्बर एवं स्वयं की जन्मतिथि पासवर्ड के रूप में भरनी होगी।

(Visited 95 times, 1 visits today)

Check Also

प्रतिभावान युवाओं को सिविल सेवा परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी का मौका

चयन के लिए 31 जुलाई रविवार को कोटा के तीन केंद्रों पर पहले चरण की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: