Friday, 26 April, 2024

20 % सही प्लानिंग से मिलती है 80%प्रॉडक्टिविटी- प्रो. राव

कोरोना महामारी में कोटा यूनिवर्सिटी द्वारा स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन व स्किल डवलपमेंट के लिये ऑनलाइन लेक्चर सीरीज शुरू
न्यूजवेव @ कोटा

कोराना महामारी में कोटा विश्वविद्यालय ने स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन के साथ स्किल्स डवलमेंट के लिये ऑनलाइन लेक्चर सीरीज प्रारंभ की है। इसके तहत ही मंगलवार से कॉमर्स एंड मैनेजमेंट डिपार्टमेंट द्वारा कम्युुनिकेशन स्किल्स पर सात दिवसीय ऑनलाइन लेक्चर्स सीरिज शुरू की गई।
विभगाध्यक्ष डॉ. अनुकृति शर्मा ने बताया कि आजकल नये जॉब के लिये कम्युनिकेशन स्किल्स सबसे अहम है। यूनिवर्सिटी लेवल पर स्टूडेंट्स के ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए यह सीरीज प्रारंभ की गई है।
सीरीज के प्रथम लेक्चर में मुख्य वक्ता पुडुुचेरी यूनिवर्सिटी के प्रो.वाई वेकंटा राव ने कहा कि अगर छात्र 20 प्रतिशत सही प्लानिंग करें तो उससे 80 प्रतिशत तक प्रोडेक्टिविटी हासिल की जा सकती है। सुबह उठने के बाद सोशल मीडिया पर व्यस्त रहने की जगह उसको डेली रुटीन एक डायरी में लिखना चाहिए। उसको हर दिन की प्राथमिकता तय करें। इससे छात्रों को स्टूडेंट लाइफ के साथ प्रोफेशनल लाइफ में भी फायदा मिलेगा।
सीरीज के अगले लेक्चर में सेंट्रल यूनविर्सिटी से कॉमर्स एंड मैनेजमेंट विभाग के डीन प्रो. उमाशंकर मिश्रा, इग्नू दिल्ली की दीक्षा दवे, नेहरू स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की शीला श्रीवास्तव, आध्यामिक वैज्ञानिक अजित तेलंग, प्रोफेशनल कृपा चौकसी व अश्विनी तेलंग के व्याख्यान होंगे। इसमें पर्यावरण प्रबंधन, प्रबंधन क्षमता विकास, रिपोर्ट राइटिंग व रिज्यूमे राइटिंग व विभिन्न जॉब पोर्टल पर प्रोफाइल अपलोड करने के बारे में बताया जाएगा। जिससे सभी संकायों के स्टूडेंट्स को अतिरिक्त लाभ मिलेगा। इस अवसर पर डॉ. अनिता सुखवाल, डॉ. मीनू माहेश्वरी, डॉ. प्रज्ञा धीर, आशीष आसेपा, डॉ.श्रुति अरोडा सहित अन्य मौजूद रहे।
पढाई के साथ स्किल्स भी जरूरी


कुलपति प्रो.नीलिमा सिंह ने कहा कि ऐसे लेक्चर विद्यार्थियों के ओवरऑल डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कोरोना अवधि में विश्वविद्यालय प्रशासन ने क्वालिटी एजुकेशन के साथ छात्रों के स्किल डिवलपमेंट पर विशेष ध्यान दिया है। कॉमर्स एंड मैनेजमेंट डिपार्टमेंट की ओर से शुरू किए गए सात दिवसीय इस लेक्चर सीरिज से छात्रों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा, जो उनके भविष्य में भी काम आएगा।

(Visited 207 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!