Friday, 19 April, 2024

CBSE ने बोर्ड की प्रेक्टिकल परीक्षाओं पर कसा शिकंजा

*बोर्ड की प्रेक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी-2020 के बीच होंगी*
न्यूजवेव @ कोटा

सीबीएसई,नईदिल्ली ने 12वीं बोर्ड की प्रेक्टिकल परीक्षाओं की तिथियां जारी कर दी है। वर्ष-2020 में यह परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी के मध्य आयोजित की जाएंगी।
बोर्ड परीक्षा नियंत्रक द्वारा प्रेक्टिकल परीक्षाओं एवं प्रोजेक्ट वर्क के आंतरिक मूल्यांकन से संबंधित नोटिस वेबसाइट पर जारी किया गया है। नोटिस में प्रेक्टिकल परीक्षाओं एवं प्रोजेक्ट वर्क के आंतरिक मूल्यांकन से जुड़े दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

*अपलोड करने के बाद अंको में कोई बदलाव नहीं*

बोर्ड ने वर्ष-2020 की प्रेक्टिकल परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने के लिए सख्त नियम लागू कर दिए हैं। केरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि बोर्ड द्वारा जारी आदेश के निर्देशानुसार प्रेक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन बोर्ड द्वारा नियुक्त किए गए एक्सटर्नल एग्जामिनर की उपस्थिति में ही किया जाएगा। प्रेक्टिकल परीक्षा समाप्त होने के तुरंत बाद समान कार्य-दिवस को विद्यार्थियों के अंकों को बोर्ड द्वारा दिए गए लिंक पर अपलोड करना अनिवार्य होगा। एक्सटर्नल एग्जामिनर तथा स्कूल प्रबंधन को मार्क्स अपलोड करते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी क्योंकि किसी भी परिस्थिति में अपलोड किए गए अंकों में कोई भी परिवर्तन नहीं किया जाएगा।
सीबीएसई ने एक ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए आदेश जारी किया है कि प्रेक्टीकल परीक्षा के दौरान सभी विद्यार्थियों का आब्जर्वर, इंटरनल- एग्जामिनर तथा एक्सटर्नल-एग्जामिनर के साथ लेबोरेट्री में ही एक ग्रुप फोटोग्राफ लिया जाएगा तथा इस ग्रुप फोटो को बोर्ड द्वारा दिए गए “एप-लिंक” पर अपलोड करना अनिवार्य होगा।
आदेश में यह स्पष्ट किया गया है कि ग्रुप फोटोग्राफ में सभी विद्यार्थियों तथा इंटरनल व एक्सटर्नल एग्जामिनर के चेहरे स्पष्ट दिखाई देने चाहिए।

*जेईई मेन परीक्षा भी इसी दौरान होगी*

जेईई मेन-2020 परीक्षा 6 से 11 जनवरी के बीच होगी। ऐसे में बोर्ड यदि प्रेक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी,2020 से प्रारंभ कर दें लेकिन 6 से 11 जनवरी के बीच की तिथि को टालना ही होगा। उम्मीद की जा रही है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी तथा बोर्ड दोनो परीक्षाओं की तिथियां ना टकरायें इसका विशेष ध्यान रखेंगे।

(Visited 177 times, 1 visits today)

Check Also

हमने सारी बाधायें दूर की, कोटा में हवाई सेवा जल्द शुरू होगी -सीएम भजनलाल शर्मा

न्यूजवेव @कोटा  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि 2014 के बाद देश में जो परिवर्तन …

error: Content is protected !!