Saturday, 13 April, 2024

डॉ.नरेश राय आईएसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने

न्यूजवेव @ गोवा

गोवा में आयोजित इंडियन एकेडमी ऑफ साइटोलोजी (IAC) के 48वें राष्ट्रीय सम्मेलन में डॉ.नरेश एन. राय ने वर्ष 2018-19 के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष पद का कार्यभार ग्रहण किया। डॉ. राय

डा. नरेश एन. राय 2017-18 में शिलांग में आयोजित इंडियन एकेडमी ऑफ साइटोलोजी (IAC) के 47वें राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रेसीडेंट निर्वाचित किये गये थे। निवर्तमान अध्यक्ष डॉ. कर्नल यू.बी. दिनेश ने अध्यक्षीय स्वर्णपदक नवनिर्वाचित अध्यक्ष डॉ. नरेश एन. राय को सौंपा।

48 वर्ष पुराने इस संगठन में डॉ. राय 35वें अध्यक्ष एवं राजस्थान से प्रथम अध्यक्ष हैं। 1986 से वे संगठन के सक्रिय सदस्य है एवं पूर्व में विभिन्न पदों पर सेवाएं दे चुके है। उन्होंने विभिन्न कॉन्फ्रेंस में पत्रवाचन एवं व्याख्यान दिए है। वर्तमान में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, कोटा पैथोलोजी विभाग में सीनियर प्रोफेसर हैं।

डॉ. नरेश एन. राय 2004 से 2007 तक संगठन के कार्यकारी सदस्य एवं 2010-12 में IAC न्यूजलेटर के सम्पादक रहे। 2006 में रांची में हुए राष्ट्रीय सम्मेलन में नेत्र रोगों के निदान सम्बंधी संगोष्ठी कर चुके है। 2013 में भुवनेश्वर में बाल चिकित्सा सम्बंधी कैंसर पर एक दिवसीय सी.एम.ई. भी कर चुके है।

 2014 में डॉ.राय द्वारा 35 वर्षों बाद राजस्थान में  IAC का 44वाँ राष्ट्रीय सम्मेलन कोटा में आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में डॉ.राय द्वारा वक्ष रोगों के निदान की आधुनिक विधियों पर एक दिवसीय वर्कशॉप भी आयोजित की गई। 2015 में देहरादून में आयोजित 45वें राष्ट्रीय सम्मेलन में उन्हें अर्नेस्ट फर्नाण्डिस स्लाइड सेमिनार एवं पदक से सम्मानित किया गया। राजस्थान के चिकित्सकों ने साइटोलोजी में राज्य व कोटा शहर का गौरव बढ़ाने के लिए उन्हें बधाई दी है।

(Visited 224 times, 1 visits today)

Check Also

एक माह की नवजात की सांसें थमी तो ENT डॉक्टर ने बचाई जान

न्यूजवेव @ कोटा  कोटा में महावीर ईएनटी अस्पताल के चिकित्सकों ने एक माह की नवजात …

error: Content is protected !!