Monday, 27 June, 2022

कोटा स्टोन क्षेत्र में सिलिकोसिस बीमारी से 92 मौतें

राजस्थान विधानसभा में विधायक संदीप शर्मा ने उठाया मामला
न्यूजवेव @ कोटा

कोटा संभाग के कोटा व सेंड स्टोन खनन क्षेत्रों में सिलिकोसिस बीमारी तेजी से फैल रही है। इससे पिछले 5 वर्षों में 92 खान मजदूरों की मौते हो चुकी हैं। इस जानलेवा बीमारी की रोकथाम के लिये कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने विधानसभा में आवाज उठाई। विधायक ने सरकार से जवाब मांगा की विगत 5 वर्षों में सिलीकोसिस बीमारी की रोकथाम के लिए कोटा संभाग में कितने खान श्रमिकों को कहां-कहां डस्ट मास्क वितरित किए गए। जवाब में मंत्री ने बताया कि सिलिकोसिस बीमारी रोकने के लिए 5 वर्षों में कोटा संभाग में 5777 खान श्रमिकों को 51,235 डस्ट मास्क वितरित किये गये हैं।
विधायक शर्मा ने पूछा कि सिलिकोसिस श्रमिकों के उपचार व मृत्यु पर मुआवजा राशि कितनी दी गई है। इस पर बताया गया कि 399 पीडितों को 4.50 करोड रूपए की सहायता राशि एवं 92 मृतकों के आश्रितों को 2.625 करोड रूपए का मुआवजा दिया गया है।

विधायक शर्मा ने पूछा कि श्रम निरीक्षकों व अन्य अधिकारियो पर क्या कार्रवाई की गई। जवाब में बताया गया कि पिछले 5 माह में एक श्रम निरीक्षक के खिलाफ शिकायत मिली है।
विधायक ने कहा कि कोटा संभाग में सिलिकोसिस बीमारी में तेजी से पैर पसार रही है जिसके लिए प्रभावी नीति बनाई जाये। मजदूर खान पर कार्य करते समय बीमार हो जाता है और कई मामलों में उसकी मौत तक हो जाती है। खान श्रमिकों के लिए विशेष योजना बनाई जाये। कोटा संभाग में डाबी, बुधपुरा, मंडाना, रामगंजमंडी, कोटा सहित कई क्षेत्रों में हजारों खान श्रमिक कार्य करते है। उनका समय-समय पर हैल्थ चेकअप करवाया जाये तथा मौके पर स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये सही मोनिटरिंग की जाये।

(Visited 268 times, 1 visits today)

Check Also

घर बैठे आसान इलाज दे रहा असाध्य रोगों से मुक्ति

प्राकृतिक, आयुर्वेदिक, एक्यूप्रेशर, फिजियोथेरेपी एवं जडी-बूटियों का मिश्रण कर हॉलिस्टिक एप्रोच से जटिल रोगियों को …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: