Thursday, 25 April, 2024

इंटरनेशनल अबेकस ओलम्पिक AIAMA में चमके ट्रेंडज अबेकस के विद्यार्थी

कोटा से तीनों विद्यार्थियों ने 17 देशों के 253 सर्वश्रेष्ठ मानव कैल्कुलेटर से प्रतिस्पर्धा की

न्यूजवेव@ कोटा
ट्रेंडज अबेकस के 3 विद्यार्थियों ने कंबोडिया में इंटरनेशनल अबेकस ओलम्पिक AIAMA-2019 में बेहतरीन प्रदर्शन कर तीन ट्रॉफी जीतने का कीर्तिमान बनाया। लगातार पांचवी बार वैश्विक स्तर पर अपना दिमागी लोहा मनवा चुके इन विद्यार्थियों ने भारतीय टीम को एक्सीलेंट टीम अवार्ड से सम्मानित करवाया। टीम को विशिष्ट स्मृति चिन्ह, जैकेट, ट्रॉफी के साथ प्रतियोगिता के संचालन में सह-भूमिका देकर सम्मानित किया गया।

6 सदस्यीय भारतीय दल के मुख्य कोच राहुल मिश्रा, तकनीकी कोच सुनील गर्ग व सहायक कोच राहुल अग्रवाल ने बताया कि तीनों विद्यार्थियों ने इस ओलंपिक में कोटा से विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कर 17 देशों के 253 सर्वश्रेष्ठ मानव कैल्कुलेटर से प्रतिस्पर्धा की।

दो अलग आयु वर्गों में भाग लेते हुये पहले डी आयु वर्ग में शिवपुरी, मध्य प्रदेश के नैतिक बंसल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया और एफ आयु वर्ग में झालावाड़ के शरद आचार्य व बारां के दीपक नागर द्वितीय स्थान पर रहे।

प्रतियोगिता में 1 मिनट व 3 मिनट के कई राउंडस में गणित के जटिल सवालों को हल करने का कठिन लक्ष्य रखा गया। प्रतियोगिता के दिन इन बच्चों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी मानसिक गणना की दक्षता को दिखाने का मौका मिला। भारत को विश्व मंच पर पहचान दिलाने के लिए इन बच्चों ने कंबोडिया में भारत का प्रतिनिधित्व कर देश का गौरव बढ़ाया।

(Visited 180 times, 1 visits today)

Check Also

सबके राम: मुस्लिम भी कर रहे हैं उत्सव की तैयारी

राम मंदिर : 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा न्यूजवेव @जयपुर राममंदिर में प्राण …

error: Content is protected !!