Monday, 22 April, 2024

नौजवान भारत के नवनिर्माण की कल्पना करें- उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति श्री वैंकया नायडू ने कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी,हमीरपुर में तीन दिवसीय 9वीं भारतीय युवा विज्ञान काॅंग्रेस का किया उद्घाटन

न्यूजवेव @ हमीरपुर/कोटा

उपराष्ट्रपति श्री वैंकेया नायडू ने शनिवार को एनआईटी सभागार में कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी, हमीरपुर के तत्वावधान में तीन दिवसीय 9वीं भारतीय युवा विज्ञान काॅंग्रेस का विधिवत उद्घाटन किया।

भव्य समारोह में उन्होंने कहा कि नौजवान भारत के नवनिर्माण की कल्पना करें। नए भारत का मतलव है- शिक्षित, स्वच्छ व भ्रष्टाचार मुक्त भारत। जहां कपड़ा, रोटी, मकान व अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं का लाभ अंतिम छोर तक पहुंचे।उन्होंने युवाओं से कहा कि नए भारत के लिए नए शोध पर ध्यान केंद्रित करें।

CPU Hameerpur welcome Hon’ble Vice President.

कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी, हमीरपुर के कुलपति प्रो.पीएल गौतम ने उपराष्ट्रपति का स्वागत किया।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे.पी.नड्डा, हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री प्रो.पी.के.धूमल, सांसद अनुराग ठाकुर ने समारोह को संबोधित किया। देशभर से वरिष्ठ व युवा वैज्ञानिक 9वीं भारतीय युवा विज्ञान काॅंग्रेस में भाग ले रहे हैं।

प्रो.प्रेमकुमार धूमल ने कहा कि एमएस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन चैन्नई के प्रो.स्वामीनाथन एवं कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी, हमीरपुर के कुलपति प्रो.पीएल गौतम हिमाचल प्रदेश के विकास की कल्पना में हमेशा अग्रणी रहे। इन्होंने केद्र सरकार द्वारा राज्य को कृषि क्षेत्र में पुरस्कार दिलवाया।

राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि हमें तरक्की के साथ साथ पुरानी जैविक खेती की ओर ध्यान देना होगा। उन्होंने जल संरक्षण की अपील की। कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी, हमीरपुर के कुलपति प्रो.पीएल गौतम ने सभी का आभार जताया। नेशनल लेवल की भारतीय युवा विज्ञान काॅंग्रेस 9 अप्रैल तक चलेगी। रविवार को विज्ञान काॅंग्रेस में युवा वैज्ञानिक विभिन्न विषयों पर रिसर्च पेपर, प्रोजेक्ट एवं प्रजेंटेशन प्रस्तुत करेंगे।

जेनेटिक टेक्नोलॉजी पर फोकस करें

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने कहा कि आज के दौर में जेनेटिक टेक्नोलॉजी पर सबसे अधिक ध्यान देने की जरूरत है ताकि समाज के उपेक्षित वर्ग तक दवाईयों का लाभ पहुंचे। उन्होंने युवा वैज्ञानिको से आग्रह किया कि वे ऐसी दवाईयों की खोज करें, जिनसे किसी को कोई साईड इफेक्ट न हो।

(Visited 216 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में रेलवे तत्काल टिकट की दलाली करते दो आरक्षण बाबू गिरफ्तार

मुंबई भेजते थे टिकटो को, RPF की बड़ी कार्रवाई न्यूजवेव @ कोटा आरपीएफ खुफिया अपराध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!