Thursday, 20 June, 2024

बूंदी की 8 सिंचाई परियोजनाओं को केंद्र से मिले 23 करोड़ रूपये

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से सुधरेगा हाडौती में सिंचाई तंत्र
न्यूजवेव @ नईदिल्ली/कोटा

लोकसभा अध्यक्ष एवं कोटा-बूंदी के सांसद ओम बिरला के प्रयासों से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में ‘हर खेत को पानी’ के तहत बूंदी जिले की आठ सिंचाई परियोजनाओं के विकास के लिये 23 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।


इस सिंचाई योजना के तहत बूंदी जिले में मोतीपुरा परियोजना के लिए 2.74 करोड रू., पाईबालापुरा के लिए 6.58 करोड़ रू, दुगारी के लिये 6.60 करोड रू., इंद्रानी के लिये 1.49 करोड रू. तथा गुरजानिया परियोजना के लिये 1.55 करोड रू, कुम्हारी का नाका के लिए 0.83, रूण का खाल के लिए 0.94 करोड़ और शंभू सागर परियोजना के लिए 2.48 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत कर दी गई है। इन परियोजनाओं को राज्य सरकार द्वारा जीर्णोद्वार के लिये चिन्हित किया गया था।
इस राशि से आठ सिंचाई परियोजना में मिट्टी के बांध, वेस्ट वेयर, नहरों के सुदृढ़ीकरण और नहरों को पक्का करने का काम पूरा हो पाएगा। साथ ही जर्जर नहरी ढांचे की मरम्मत होने के बाद इन ग्रामीण कृषि क्षेत्रों में सीपेज-लीकेज से होने वाली पानी की क्षति पर रोक लग सकेगी।
स्पीकर बिरला ने बताया कि उन्होंने पिछले दिनों बूंदी में हुई जनसुनवाई में टेल कमाण्ड क्षेत्र के सैंकडो किसानों एवं काश्तकारों की पीडा को सुनकर उन्हें केंद्र से सिंचाई योजनाओं को पूरा करवाने का आश्वासन दिया था। केंद्र सरकार के सहयोग ये सम्पूर्ण हाडौती क्षेत्र की सिंचाई परियोजनाओं के कार्य तेजी से पूर्ण होंगे तथा किसानों को कृषि के लिए जल की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में हो सकेगी।

(Visited 570 times, 1 visits today)

Check Also

मंगलम सीमेंट द्वारा जल संरक्षण के लिये ‘बिरला उत्तम’ का नया स्वरूप लांच

सीएसआर के तहत श्री फलौदी माता मंदिर एवं वीर तेजाजी मंदिर में भेंट किया नया …

error: Content is protected !!