Monday, 17 June, 2024

कोटा में IPL प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 600 नए प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का उद्धाटन किया
न्यूजवेव @ कोटा
इंडियन पोटाश लिमिटेड (IPL) द्वारा भामाशाह मंडी कोटा में प्रधानमंत्री किसान संबंधी केंद्र का शुभारंभ किया गया। इस केंद्र का उद्घाटन सोमवार को कृषि विभाग कोटा संभाग के संयुक्त निदेशक डॉ.राम अवतार शर्मा ने किया।
समारोह में कृृषि विभाग के उप निदेशक क्वालिटी कंट्रोल डॉ.हुकमाराम, हिंडोली कृषि महाविद्यालय के डीन एवं कृषि वैज्ञानिक विशिष्ट अतिथी रहे। अध्यक्षता आई.पी.एल. के सम्भागीय अधिकारी अमित कुमार ने की। उद्घाटन समारोह में कोटा जिले के 200 से अधिक किसान उर्वरक विक्रेताओं नेे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव उदबोधन को सुना।
प्रभारी अमित कुमार ने किसानों को आई.पी.एल. उत्पादों एवं एवं किसान समृद्धि केंद्र की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर नवल गोयल, प्रमोद गोयल, अनन्य गोयल सहित कई व्यवसायी उपस्थित रहे। अंत में सुरेंद्र गोयल ने सबका आभार जताया।
खाद, बीज व मिट्टी की जांच अब एक छत के नीचे


देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित किसान सम्मान सम्मेलन में देश की 3,30,499 खुदरा उर्वरक दुकानों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र में बदलने की घोषणा की। केंद्र सरकार की योजना है कि जिलास्तर पर कम-से-कम एक एक रिटेल दुकान को मॉडल शॉप के रूप में विकसित किया जाए। इन केंद्रों पर बीज, खाद व मिट्टी की जांच के लिए टेस्टिंग की सुविधा एक ही छत के नीचे उपलब्ध रहेगी।
इन केंद्रों पर मिलगी ये सुविधा
प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को देश में 600 नए प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का उद्धाटन किया हैं। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों पर सिर्फ खाद नहीं मिलेगी बल्कि बीज, उपकरण, मिट्टी की टेस्टिंग व किसान से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी मिलेगी। इन केंद्रों को वन स्टॉप शॉप की तरह विकसित किया जाएगा। अभी फर्टिलाइजर की दुकानें निर्माता कंपनियों के डीलर नेटवर्क से चलती हैं, लेकिन वहां खेती-किसानी से जुड़ी हर सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसलिए किसानों को अपनी जरूरत का सामान लेने के लिए 2-3 अलग दुकानों पर जाना पड़ता है।

(Visited 642 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई-एडवांस्ड,2024 में एलन छात्र वेद लाहोटी बने ऑल इंडिया टॉपर

आईआईटी मद्रास द्वारा 14 दिन में रिजल्ट घोषित, एलन की द्विजा पटेल बनी गर्ल्स टॉपर …

error: Content is protected !!