Monday, 22 April, 2024

डाॅ.एचडी चारण बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रथम कुलपति बने

नए शैक्षणिक सत्र 2018-19 से राज्य में दो तकनीकी विश्वविद्यालय होंगे। चार संभागों के 69 इंजीनियरिंग काॅलेज बीटीयू से संबद्ध होंगे।

न्यूजवेव कोटा

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी में डीन, अकादमिक डाॅ. एचडी चारण राज्य में बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रथम कुलपति नियुक्ति किए गए हैं।

Dr HD Charan, First VC of BTU

राज्यपाल एवं बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कल्याण सिंह ने राज्य सरकार की सहमति से मंगलवार को आदेश जारी कर तीन वर्ष के लिए डाॅ. हाकम दान चारण को बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय का प्रथम कुलपति नियुक्त किया है। आरटीयू के कुलपति प्रो.एन पी कौशिक ने बीटीयू के कुलपति बनाए जाने पर डाॅ चारण को बधाई दी।

इस वर्ष राज्य सरकार की बजट घोषणा के बाद संस्थापक कुलपति की नियुक्ति हो जाने से बीकानेर इंजीनियरिंग काॅलेज में ही बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (बीटीयू) की शुरूआत होने की उम्मीद है। नए सत्र 2018-19 से बीटीयू से अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, जयपुर संभाग के अलवर, सीकर, चुरू, झुंझनू जिलों के 37 इंजीनियरिंग, 21 एमबीए, 10 एमसीए व 1 बीआर्क काॅलेज सहित 69 काॅलेज संबद्ध हो जाएंगे। जबकि कोटा, उदयपुर, भरतपुर व जयपुर संभाग के कुछ जिलों के काॅलेज आरटीयू से ही जुडे़ रहेंगे।

बाडमेर के छोटे से गांव से कुलपति तक पहुंचे

Dr HD Charan, VC, BTU

बीटीयू के प्रथम कुलपति डाॅ.एचडी चारण का बाडमेर जिले के छोटे से गांव देदड़ियार में जन्म हुआ। ग्रामीण परिवेश में पढ़कर उन्होंने एमबीएम इंजीनियरिंग काॅलेज, जोधपुर से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की। इसके बाद आईआईटी-रूडकी से एमटेक एवं पीएचडी उपाधि ली। इस दौरान उन्हें बेस्ट रिसर्च अवार्ड नवाजा गया।

उन्होंने  32 वर्ष गवर्नमेंट इंजीनियरिंग काॅलेज एवं यूनिवर्सिटी में अध्यापन कार्य किया। 14 वर्ष तक आरटीयू में प्रोफेसर के पद पर रहते हुए डीन स्टूडेेंट वेलफयर, परीक्षा नियंत्रक सहित विभिन्न सेवाएं दी। नेशनल व इंटरनेशनल जर्नल में उनके शोध पत्र प्रकाशित हुए।

वर्तमान में आरटीयू में डीन अकादमिक अफेयर में नवाचार करते हुए डाॅ चारण ने आरटीयू से जुडे़ सभी इंजीनियरिंग काॅलेजों के लिए क्वालिटी इंडेक्स वैल्यू (ग्रेडिंग सिस्टम) लागू किया, जिससे एआईसीटीई ने अन्य यूनिवर्सिटी के लिए आदर्श माना। डाॅ.चारण ने इस वर्ष बीटेक प्रथम वर्ष के सिलेबस में ह्यूमन वैल्यू के पेपर को शामिल किया।

(Visited 631 times, 1 visits today)

Check Also

जीवन एक मैराथन है, न कि 100 मीटर की दौड़ – सीजेआई चंद्रचूड़

न्यूजवेव @ बडोदरा सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (CJI) न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने रविवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!