Friday, 19 April, 2024

लोकसभा स्पीकर व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ‘सुपोषण मां अभियान’ का श्रीगणेश किया

पूरे देश के लिए 9000 करोड़ का प्रावधान

न्यूजवेव @ कोटा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कोटा दौरे पर मोदी सरकार के महत्वपूर्ण सुपोषित मां अभियान का शुभारंभ किया। लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर सामाजिक संगठनों के सहयोग से इस अभियान का श्रीगणेश केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भामाशाहमंडी में किया। उन्होंने कहा कि कुपोषित मां और शिशु के लिये देश में पहली बार यह पहल हुई है। मोदी सरकार ने इस काम के लिये 9,000 करोड़ का प्रावधान किया है। कोटा में सुपोषण मां अभियान आमजन के सहयोग से शुरु किया गया है। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी तथा स्पीकर ओम बिरला का अभिनंदन करती हूं। उन्होंने कहा कि 2018 से देश में पोषण अभियान की शुरुआत मोदी सरकार ने की। भारत मे कुपोषण की समस्या एक बड़ी चुनौती है।

प्रधानमंत्री का आव्हान रहा है कि यह अभियान एक जनआंदोलन बने। लोकसभा अध्यक्ष ने जिस तरह से समाज को सुपोषित मां की जिम्मेदारी सौंपी है वह अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि जब लोग कुपोषण को देखते है तो मात्र खाने तक सीमीत नही रहता। स्वच्छता भी इसके लिए जरुरी है। पहली बार स्वच्छ भारत अभियान में 11 करोड़ महिलाओं के लिए शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवाना ऐतिहासिक प्रयास है। बच्चे खाना खाएं तो सफाई का ध्यान रखा जाए। अच्छा आहार, सफाई और स्वच्छ्ता कुपोषण से जीतने के लिए सही हथियार है। हमारे प्रयास यह है कि परिवारों के स्वस्थ होने से मां व बच्चे सुपोषित होंगे।

8 मार्च से पोषण पखवाड़ा शुरू
उन्होंने कहा कि 8 से 22 मार्च तक देशभर में पोषण पखवाडा मनाया जा रहा है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र की हर महिला को सुपोषण के बारे में सूचित किया जाएगा। इसके लिए गांवों व ढाणी में सर्वे किया जाएगा। दूसरे राज्यों के सांसदों से भी ऐसे अभियान चलाने का आग्रह किया जाएगा। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कोटा ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन भामाशाह मण्डी द्वारा सहयोग के लिए आभार जताया। शहर के जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

(Visited 440 times, 1 visits today)

Check Also

जीवन एक मैराथन है, न कि 100 मीटर की दौड़ – सीजेआई चंद्रचूड़

न्यूजवेव @ बडोदरा सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (CJI) न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने रविवार …

error: Content is protected !!