Monday, 18 October, 2021

संसद भवन में फिट इंडिया अभियान का आगाज

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों व स्टाफ सदस्यों से स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की अपील की
न्यूजवेव नईदिल्ली
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को केंद्रीय मंत्रियों, संसद सदस्यों व गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में संसद भवन में फिट इंडिया अभियान की शुरूआत की।
इस अवसर पर बिरला ने कहा कि भारत की पहल से आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में लोकप्रिय होकर दुनिया में लोगों की दिनचर्या का अहम हिस्सा बन गया है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन शैली के लिये फिट इंडिया अभियान को हमें जनांदोलन बनाना होगा।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि सांसदों को अपने निर्वाचन क्षेत्र में सभी नागरिकों में फिटनेस की जागरूकता पैदा करनी होगी। दुनिया में भारत सबसे स्वस्थ व समृद्ध राष्ट्र दिखाई दे।  पूरी कार्यक्षमता के साथ कार्य निष्पादन करने के लिये दिनचर्या में नियमित व्यायाम, पर्याप्त विश्राम और संतुलित आहार को शामिल करने से स्वस्थ जीवन शैली महसूस होने लगेगी। उन्होंने कहा कि फिट रहकर ही सक्रियता के साथ अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन कर सकते हैं। जनप्रतिनिधी बनने के बाद अस्वस्थ होने से हम निर्वाचन क्षेत्र में उपयोगी सेवायें नहीं दे सकते।

युवा कार्य और खेल राज्य मंत्री ने कहा कि संसद से देश में सन्देश जाये कि स्वस्थ राष्ट्र बनकर हम हर क्षेत्र में प्रगति कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि नियमित व्यायाम करने से जीवन में नई स्फूर्ति आती है। जिससे न केवल शरीर फिट होता है बल्कि आपकी कार्यक्षमता कई गुना बढ जाती है। इससे पहले, प्रतिभागियों ने बिरला के नेतृत्व में संसद भवन के चारों ओर पैदल सैर की। योग शिक्षक ने प्रतिभागियों को व्यायाम और योग सिखाया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर 29 अगस्त2019 को ‘फिट इंडिया अभियान’ का श्रीगणेश किया था। यह अभियान महान हाकी खिलाडी मेजर ध्यानचंद को समर्पित किया गया है। इसका उद्देश्य भारत को स्वस्थ राष्ट्र बनाने के लिए जन अभियान की शुरुआत करना है ।

(Visited 71 times, 1 visits today)

Check Also

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह का कनवाडी गांव में दौरा

न्यूजवेव @ कनवाडी/कोटा केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत रविवार सुबह एक दिवसीय …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: