Monday, 22 April, 2024

कोटा में यातायात पुलिस व रेपिडो बाइक टैक्सी का हेलमेट शेयरिंग अभियान

हेलमेट के चालान से बचने तथा सुरक्षित जीवन के लिये कोटा शहर यातायात पुलिस की अनूठी मुहिम
न्यूजवेव कोटा
यातायात पुलिस एवं रेपिडो बाइक टैक्सी के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार 17 जुलाई से शहर में ‘हेलमेट शेयरिंग फॉर लाइफ सेविंग’ जागरूकता अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। यातायात निरीक्षक नीरज कुमार ने बताया कि शहीद स्मारक, अंटाघर चौराहे पर बुधवार प्रातः 10 बजे शहर पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव इस अभियान का उद्घाटन करेंगे। इसके पश्चात् शहर के चार प्रमुख चौराहों एरोड्रम सर्किल, अंटाघर सर्किल, गोबरिया बावड़ी सर्किल तथा कुन्हाड़ी सर्किंल पर रेपिडो बाइक टैक्सी की ओर से 70 दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट वितरित किये जायेगे।
उन्होंने बताया कि शहर में सुरक्षित यातायात व जीवन सुरक्षा की जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से ऐसे वाहन चालकों को निःशुल्क हेलमेट दिये जाएंगे जो बिना हेलमेट पहने दुपहिया वाहन चला रहे होंगे। पहले दिन उनको यातायात पुलिस द्वारा हेलमेट दिये जाएंगे। उनके ड्राइविंग लाइसेंस नंबर या आधार नंबर नोट किये जाएंगे। इसके अगले दिन वाहन चालक नया हैलमेट पहनकर यह हेलमेट यातायात पुलिस को लौटाएंगे। इस अभियान में हेलमेट के चालान नहीं बनाये जाएंगे, बल्कि शहरवासियों को रोजाना हेलमेट पहनने के लिये प्रेरित किया जाएगा। खासतौर पर युवा एवं किशोर उम्र के बच्चे शहर में बिना हेलमेट पहने तेज गति से बाइक चला रहे हैं, जिससे दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं।

रेपिडो बाइक टैक्सी द्वारा निःशुल्क हेलमेट

रेपिडो बाइक टैक्सी के डिप्टी मैनेजर प्रतीक गुप्ता ने बताया कि पहले चरण में कंपनी की ओर से चार प्रमुख चौराहों पर 70 वाहन चालकों को निःशुल्क क्वालिटी हेलमेट देकर जागरूक किया जाएगा। नागरिकों के सहयोग से इसे और आगे बढ़ाया जाएगा। हेलमेट शेयंिरंग से वे यातायात पुलिस के चालान से बचेंगे तथा स्वयं की सुरक्षा के लिये जल्द ही हेलमेट पहनना भी शुरू कर देंगे।
उन्होंने बताया कि पिछले 6 माह में शहर के 75 हजार 700 नागरिकों व विद्यार्थियों ने रेपिडो बाइक टैक्सी का उपयोग किया है। इस सुविधा से प्रतिदिन 3 हजार से अधिक कोचिंग विद्यार्थियों को समय की काफी बचत हुई है। खास बात यह कि इस सुविधा से शहर के 2 हजार से अधिक स्थानीय युवाआंे को रोजगार भी मिल रहा है।

(Visited 419 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!