Tuesday, 23 April, 2024

कोटा में गांधी जीवन दर्शन प्रदर्शनी देख अभिभूत हुए युवा

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 150वीं जयन्ती वर्ष, स्वतन्त्रता सेनानी के परिजनों ने किया प्रदर्शनी का उद्घाटन
न्यूजवेव कोटा
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष में कोटा के राजकीय महात्मा गांधी हायर सेकंडरी स्कूल के हॉल में गांधी जीवन दर्शन प्रदर्शनी ने शहरवासियों को आकर्षित किया। प्रदर्शनी का उद्घाटन स्वतंन्त्रता सैनानी स्व गुलाबचन्द शर्मा के पुत्र विशु प्रकाश शर्मा एवं स्व. जोरावरसिंह के पुत्र नरेन्द्रकुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।


जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल, अति. कलक्टर वासुदेव मालावत, अति. पुलिस अधीक्षक राजेश मील, अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया, राज्य सरकार द्वारा मनोनीत महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक पंकज मेहता, सह संयोजक संदीप दिवाकर, समाजसेवी नरेश विजयवर्गीय ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया।
प्रदर्शनी में 26 बोडर््स पर गांधी के सम्पूर्ण जीवन दर्शन, व्यंितव, कार्यों व उपदेशों को दर्शाया गया है। अतिथियों ने कहा कि गांधी के समग्र जीवन से प्रेरणा लेकर युवा पीढ़ी समाज और देश के लिए नवनिर्माण व विकास में भागीदारी निभाएगी। महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक पंकज मेहता ने तीन दिवसीय प्रदर्शनी व आयोजन के बारे में जानकारी दी।
चरखा बना आकर्षण का केन्द्र


सरकारी स्कूल में हॉल के बाहर रखा चरखा खास आकर्षण का केन्द्र रहा। अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों सहित दर्शकों ने स्वयं चरखा चलाकर देखा। युवाओं को गांधी साहित्य से रूबरू कराने के लिए गांधीजी के संदेश, जीवन एवं प्रमुख घटनाओं पर आधारित 150 से अधिक पुस्तकों का प्रदर्शन किया गया। गांधीजी पर आधारित साहित्य को देखने के लिए युवाओं में खासा उत्साह नजर आया।
संदेश यात्रा में गूंजा गांधी का पैगाम


जिला मुख्यालय पर सोमवार को गांधी संदेश यात्रा गांधी चौक से प्रारंभ होकर महात्मा गांधी स्कूल रामपुरा पहुंची। यात्रा में गांधीजी के नेतृत्व में चलाये गये आन्दोलनों व संदेशों का जीवन्त प्रदर्शन विद्यार्थियों द्वारा किया गया। समग्र शिक्षा अभियान की ओर से गांधी जीवन दर्शन पर केन्द्रित झांकियां आकर्षण का केन्द्र रही। इनमें सर्वधर्म प्रार्थना सभा के जरिये सद्भाव, चरखा कातते हुए गांधीजी के माध्यम से खादी के महत्व, स्वच्छता का महत्व, नमक सत्याग्रह और गांधी के तीन बन्दरों के संदर्भ वाली झांकियों के माध्यम से बुरा देखने, सुनने और कहने से बचने का संदेश दिया गया।
गांधी को किया नमन


गांधी संदेश यात्रा गांधी से पूर्व गांधी चौक स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल, आयोजन समिति के संयोजक पंकज मेहता, सह संयोजक संदीप दिवाकर, विशुप्रकाश शर्मा, नरेन्द्र कुमार, अरूण भार्गव, किशोर मदनानी एवं नन्दलाल धाकड़ सहित गांधीवादी विचारकों ने सूत की माला पहनायी और श्रद्धापूर्वक नमन किया।

(Visited 318 times, 1 visits today)

Check Also

‘अभयदान की महिमा’ नाटिका का भव्य मंचन

भगवान महावीर जन्म कल्याणक के उपलक्ष्य में सम्यक् महिला मंडल द्वारा मंचन न्यूजवेव@कोटा  भगवान महावीर …

error: Content is protected !!