Monday, 20 January, 2020
Home / Featured / फिटनेस के लिये कोटा में एक साथ दौडेंगी 1000 महिलायें

फिटनेस के लिये कोटा में एक साथ दौडेंगी 1000 महिलायें

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर कोटा में होने वाली राज्य की पहली ‘द पिंक रन’ के लिये हुआ पोस्टर विमोचन

न्यूजवेव @ कोटा

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर फिटनेस स्क्वायर रनर्स क्लब द्वारा महिलाओं में स्वास्थ्य जागरूकता पैदा करने के लिये राज्य में पहली ‘द पिंक रन’ आयोजित की जायेगी। सोमवार को इसके पोस्टर का विमोचन करते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राइम ब्रांच मीताली गर्ग ने कहा कि घरों में कार्य करते हुये महिलाएं अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करती है, जिससे वे मानसिक तनाव में रहती है। खुद को स्वस्थ बनाये रखने के लिये घर से बाहर निकलें और उत्साह के साथ ‘द पिंक रन’ में अन्य महिलाओं के साथ दौडें। इस आयोजन में हर परिवार से एक महिला शामिल हो।

क्लब निदेशक अमित चतुर्वेदी ने पत्रकारों को बताया कि ‘फिट वुमन, फिट नेशन’ थीम पर 5 किमी एवं 10 किमी की यह विशाल दौड़ चार अलग-अलग आयु वर्गों में होगी। जिसमें 6 वर्ष सेे 84 वर्ष तक की छात्रायें, युवतियां व महिलायें भाग लेंगी। उन्होंने बताया कि 2018 में कोटा में हुई इस दौड़ में 418 महिलाओं ने भाग लिया था, इस वर्ष यह संख्या 1000 से अधिक होने की उम्मीद है। सभी शहरों से प्रतिभागी ऑनलाइन पंजीयन करवा रहे हैं।
शारीरिक एक्टिविटी 10 फीसदी रह गई

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. नीता जिंदल ने कहा कि महिलायें घर में खुशी की धुरी है। व्यस्त लाइफस्टाइल में हम मैकेनाइज्ड हो गये हैं। महिलाओं की शारीरिक एक्टिविटी 10 प्रतिशत रह गई है। हम पैदल चलना तक भूल रहे हैं। महिलायें हर उम्र में फिट बने रहने के लिये रोज 30 मिनट व्यायाम करें। इससे वे हमेशा शारीरिक व मानसिक स्वस्थ रहेंगी।
प्रियंका माथुर ने कहा कि जिसने कभी दौड़ नहीं लगाई हो, वो इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक बार दौड़ कर खुद को नई उर्जा व नई सोच दे सकती है। 25 हाफ मैराथन कर चुकी बिजनेस वुमन अर्चना मूंदड़ा ने कहा कि परिवार में फिटनेस के लिये महिलाएं दौडे़ंगी तो बच्चे व अन्य सदस्य भी प्रेरित होंगे। कोटा यूनिवर्सिटी की प्रो.रूचि साहू ने कहा कि पढाई करते समय एकाग्रता बहुत जरूरी है। रनिंग करने से हमारी एकाग्रता पावर बढ जाती है।
दौड़ लगाने से अस्थमा से राहत मिली
रिचा अग्रवाल ने बताया कि उसे अस्थमा होने से रोज लेनी पडती है लेकिन नियमित दौडने से उसे आंतरिक उर्जा मिली है। एक्सरसाइज करने से अगले दिन जल्दी उठने का मोटिवेशन मिलता है। हर महिला रनिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर ले तो वह बीमार नहीं होगी। निधी अग्रवाल व गुुंजन गांधी ने कहा कि किस उम्र में दौडना चाहिये, इसे भूलकर रोज सुबह खुद के लिये घर से बाहर निकलें। द पिंक रन से कोटा की महिलाओं में जागरूकता अवश्य आएगी।
5 दिन में करेंगे 250 किमी अल्ट्रा मैराथन
‘फिट वुमन, फिट नेशन’ का संदेश देते हुये आगामी 5 से 9 फरवरी तक क्लब निदेशक व नेशनल मैेराथन धावक अमित चतुर्वेदी जयपुर से कोटा की 250 किमी अल्ट्रा मैराथन दौड़ 5 दिन में पूरी कर अन्य शहरों के प्रतिभागियों का उत्साह बढायेंगे। वे अमर जवान ज्योति, जयपुर से शहीद स्मारक कोटा तक अल्ट्रा मैराथन पूरी करेंगे।

(Visited 43 times, 1 visits today)

Check Also

सोने की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने की प्रक्रिया आज से शुरू

बदलाव : अब केवल 14, 18 और 22 कैरेट का ही मिलेगा सोना न्यूजवेव@ नई …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: