Saturday, 15 June, 2024

हाडौती की 11 सीटों पर खिल उठा कमल, 6 पर सिमटी कांग्रेस

कांग्रेस की मुफ्त योजनाओं व भ्रष्टाचार पर भारी रहा राष्ट्रवाद
न्यूजवेव @कोटा
राजस्थान में भाजपा के गढ़ माने जाने वाले हाडौती संभाग के मतदाताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्वास की गारंटी देकर भाजपा को 17 में से 11 सीटों पर जीत दिलाई है। कोटा में प्रधानमंत्री मोदी की विराट जनसभा के बाद तीन जिलों में मोदी लहर का असर दिखाई दिया। हालांकि कांग्रेस विकास कार्य एवं जातिगत समीकरण से 6 सीटों पर अपनी साख बचाने मंे सफल रही।
कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र की 9 में से 4 पर भाजपा व 5 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया है। जबकि झालावाड-बारां संसदीय क्षेत्र की 8 सीटों में से 7 पर भाजपा और एक खानपुर में ही कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।
कोटा जिले की 6 विधानसभा सीटों में भाजपा ने चार और कांग्रेस ने दो पर जीत दर्ज की है। हाडौती की चर्चित सीट कोटा उत्तर पर कांटे की टक्कर में कांग्रेस के पूर्व यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल 2 हजार 486 मतों से विजयी रहे।
कोटा दक्षिण से भाजपा विधायक संदीप शर्मा ने कांग्रेस प्रत्याशी राखी गौतम को 11 हजार 962 मतों से हराया। उन्होंने 2018 की तुलना में इस बार 5 हजार अधिक मतों से हराया।
लाडपुरा सीट से भाजपा विधायक कल्पना देवी ने कांग्रेस के नईमुद्दीन गड्डू को 25 हजार 522 मतों से हराया। कांग्रेस ने पांचवी बार एक ही उम्मीदवार को फिर से टिकट दिया, जिससे उन्हें करारी हार मिली।
सांगोद से भाजपा के पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने कांग्रेस के भानुप्रताप सिंह को 25 हजार 586 मतों से हराया। इस सीट से कांग्रेस के पूर्व विधायक भरतसिंह ने टिकट नहीं मिलने पर पार्टी को अंदरूनी नुकसान पहुंचाया।
रामगंजमंडी आरक्षित सीट से भाजपा विधायक व पूर्व मंत्री मदन दिलावर ने कांग्रेस के नये चेहरे महेंद्र राजोरिया को 18 हजार 422 मतों से हराया।
पीपल्दा सीट से कांग्रेस के युवा प्रत्याशी चेतन पटेल कोलाना ने भाजपा के प्रेमचंद गोचर को 21 हजार 5 वोटों से परास्त कर कांग्रेस का खाता खोला।
बूंदी जिले में कांग्रेस का पलटवार
बूंदी जिले की तीनों विधानसभा सीटों बूंदी, हिंडौली व केशवरायपाटन इस बार कांग्रेस के खाते में रही। बूंदी सीट पर कांग्रेस के पूर्व मंत्री हरिमोहन शर्मा ने भाजपा विधायक अशोक डोगरा को 18,393 मतों से हराया। यहां भाजपा के बागी युवा प्रत्याशी रूपेश शर्मा ने 39,381 मत प्राप्त कर पार्टी को संदेश दे दिया। केशवरायपाटन में कांग्रेस के सीएल प्रेमी ने भाजपा विधायक चंद्रकांता मेघवाल को 17 हजार 087 मतों से शिकस्त दी। हिंडौली सीट पर कांग्रेस के पूर्व मंत्री अशोक चांदना भाजपा के पूर्व मंत्री प्रभूलाल सैनी को 45 हजार 4 मतों से हराकर दूसरी बार जीत दर्ज की।
झालावाड़ जिले में बजा वंसुधरा का डंका
झालावाड जिले में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की लोकप्रियता एक बार फिर साबित हुई। जिले की झालरापाटन, डग व मनोहरथाना सीटों पर भाजपा ने फिर से कब्जा किया जबकि खानपुर में कांग्रेस को 20 साल बाद विजय मिली है। झालरापाटन में भाजपा की वसंुधरा राजे ने कांग्रेस के रामलाल चौहान को रिकॉर्ड 53 हजार 193 मतों से हराया। मनोहरथाना में भाजपा के गोविंद प्रसाद रानीपुरिया ने निर्दलीय प्रतिद्वंदी कैलाश मीणा को 24 हजार 865 मतों से हराया। यहां कांग्रेस प्रत्याशी नेमीचंद मीणा तीसरे स्थान पर रहे। डग आरक्षित सीट पर भाजपा के कालूराम मेघवाल ने कांग्रेस प्रत्याशी को 22 हजार 261 मतों से परास्त किया। यहां भाजपा के बागी प्रत्याशी रामचंद्र सुनारीवाल तीसरे स्थान पर रहे। दूसरी ओर, खानपुर सीट पर कांग्रेस के सुरेश गुर्जर ने भाजपा विधायक नरेंद्र नागर को 8 हजार 425 मतों से हराकर कांग्रेस को 20 साल बाद विजय दिलाई।
बारां जिले में कांग्रेस का सफाया
झालावाड़-बारां संसदीय सीट में बारां जिले की चारों सीटें जीतकर भाजपा ने कांग्रेस को सबक सिखाया। बारां जिले की चारों सीट बारां अटरू, अंता, छबडा व किशनगंज पर भाजपा ने कब्जा किया है। अंता में कांग्रेस के पूर्व वरिष्ठ मंत्री प्रमोद जैन भाया को भाजपा के कंवरलाल मीणा ने 5 हजार 861 मतों से हराया। बारां-अटरू आरक्षित सीट पर भाजपा के राधेश्याम बैरवा ने कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल को मतों से हराया। इसी तरह, छबडा में भाजपा के प्रताप सिंह सिंघवी ने लगातार जीत दर्ज करते हुये कांग्रेस करण सिंह को 5031 मतों से हराया। कांग्रेस के बागी नरेश मीणा ने 43,457 वोट प्राप्त कर पार्टी को हराया। किशनगंज सीट पर भाजपा के पूर्व विधायक ललित मीणा ने कांग्रेस विधायक निर्मला सहरिया को 22 हजार 281 मतों से परास्त कर आदिवासी क्षेत्र में फिर से कमल खिलाया।

(Visited 120 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!