Sunday, 16 June, 2024

रामगढ़ बिजलीघर में पक्षियों के लिये बना 6 मंजिला आशियां

जैसलमेर जिले का पहला 60 फीट उंचा पक्षीघर, जिसमें 780 से अधिक परिंदे करेंगे बसेरा
न्यूजवेव @ रामगढ़
आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर रामगढ़ गैस बिजलीघर की आवासीय कॉलोनी में छह मंजिला पक्षी घर बनाया गया है, जिसमें 780 से अधिक परिंदों को प्रतिकूल मौसम में भी अपना सुरक्षित घरोंदा मिल सकेगा। राज्य महिला आयोग की सदस्य एवं पूर्व जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने नवनिर्मित पक्षी घर का लोकार्पण किया।


मुख्य अभियंता शैलेष सदावत ने बताया कि इस अनूठे पक्षीघर का निर्माण करवाने में बिजलीघर के सभी अभियंताओं एवं कार्मिकों ने टीम भावना के साथ सामूहिक योगदान किया। उन्होने कहा कि इंसान अपने लिये जीवन में एक खूबसूरत आशियां बना सकता है लेकिन मूक पशु-पक्षियांे की सुरक्षा के लिये हम थोडा सा भी प्रयास कर सकें तो यह महापुण्य है।
उन्होंने बताया कि उदयपुर से लौटते समय एक पक्षीघर को देख उन्हें प्रेरणा मिली थी कि रामगढ़ के पक्षियों के लिये भी ऐसा घरोंदा बनाया जा सकता है। 60 फीट उंचे इस पक्षी घर को राष्ट्रध्वज तिरंगे के रंगों से सजाया गया है। रामगढ़ बिजलीघर की आवासीय कॉलोनी में सघन वृक्षारोपण एवं हरियाली विकसित होने से इस रेतीले भूभाग में भी पक्षियों की अनुगूंज सुनाई देती है। इन दिनों पक्षी घर के आसपास पक्षी चुग्गा डालने से सैकडों परिंदे इसके आसपास उड़ने लगे हैं। बेजुबान परिदांे की इस अनूठी कॉलोनी को देख सभी चकित रह जाते हैं।
उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अभियंता शैलेष सदावत, संजय मिश्रा, जी एल वर्मा, आरके वर्मा, एम एल मकवाना, अनिल माथुर सहित कई अभियंता एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

(Visited 387 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!