Tuesday, 23 April, 2024

एलन निदेशक बृजेश माहेश्वरी ‘मानद डॉक्टरेट’ उपाधि से सम्मानित

नई दिल्ली में वैश्विक शिक्षा सम्मेलन-2022 के दीक्षांत समारोह में आईआईयू द्वारा किया गया सम्मानित
न्यूजवेव@ कोटा
वैश्विक महामारी कोविड के दौरान देशभर के लाखों विद्यार्थियों को बतौर शिक्षक एवं नेशनल मोटिवेटर के रूप में विशिष्ट योगदान करने पर एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी को इंटरनेशनल इनोवेटिव फ्यूचर एजुकेशन समिट-2022 में इंटरनेशनल इंटर्नशिप यूनिवर्सिटी (IIU) द्वारा मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया।

IIU Honoured to Mr Brijesh Maheshwari

29 मई 2022 को नईदिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया, संसद मार्ग के ऑडिटोरियम में वैश्विक शिक्षा सम्मेलन- 2022 के अंतर्गत दीक्षांत समारोह हुआ। इंटरनेशनल इंटर्नशिप यूनिवर्सिटी (IIU) द्वारा वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान देशभर के विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा के माध्यम से प्रवेश परीक्षाओं एवं कॅरिअर की सही गाइडेंस में विशिष्ट योगदान करने पर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के चेयरमैन एवं को-फाउंडर डायरेक्टर बृजेश माहेश्वरी को डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजा गया।
प्रेरक गुरू बृजेश माहेश्वरी ने कहा कि देश में डिजिटल शिक्षा कम लागत, सहजता एवं सुलभता से उपलब्ध हो रही है। गांव-ढाणी से एवं सुदूर क्षेत्रों तक अध्ययनरत विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा से काफी मदद मिली है। किसी भी तरह आपदा या महामारी आने पर डिजिटल शिक्षा बेहतरीन विकल्प बनकर उभरा है।
उन्होंने कहा कि यह सम्मान सम्पूर्ण एलन परिवार को गौरवान्वित कर रहा है। उन्होंने जीवन जीने के कुछ उपयोगी सूत्र भी बताये। अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि आज के इस दौर में खुश रहना अत्यंत जरूरी है। हमेशा चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनो रखें। अगर आप इसे अपनाते हैं, तो जीवन में कभी भी आर्ट ऑफ लिविंग कोर्स करने कि आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उन्होंने आईआईयू के चेयरमैन पीयूष पंडित एवं टीम के कार्यों की सराहना करते हुए बेहतरीन भविष्य की शुभकामनाएं दी ।
आईआईयू के चेयरमैन पीयूष पंडित ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षादूत बृजेश माहेश्वरी सर को वैश्विक शिक्षा सम्मेलन में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में मानद उपाधि से सम्मानित कर हम गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।
10 देशों से प्रतिनिधि हुए शामिल
वैश्विक शिक्षा सम्मेलन-2022 में 10 देशों से प्रतिनिधि शामिल हुए। “डिजिटल एजुकेशन इन द वर्ल्ड पैनल के अंतर्गत बृजेश माहेश्वरी ने “अर्निंग वाईल लर्निंग कांसेप्ट ऑफ डिजिटल एजुकेशन“ पर अपने विचार साझा किये। कार्यक्रम में सीनेटर की भूमिका निभाते हुए अन्य विभिन्न क्षेत्रों की अनेक प्रतिभाओं को डॉक्टरेट की उपाधि से भी सम्मानित किया। उसके साथ-साथ “इंस्पायरिंग वूमेन ऑफ द अर्थ“ कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस में कार्यरत लेडी सिंघम ‘किरण सेठी’ की उपस्थिति में महिलाओं का सम्मान किया। कार्यक्रम में बृजेश माहेश्वरी ने 40 से अधिक पुस्तकों का विमोचन किया।

(Visited 527 times, 1 visits today)

Check Also

‘अभयदान की महिमा’ नाटिका का भव्य मंचन

भगवान महावीर जन्म कल्याणक के उपलक्ष्य में सम्यक् महिला मंडल द्वारा मंचन न्यूजवेव@कोटा  भगवान महावीर …

error: Content is protected !!