Wednesday, 25 May, 2022

मेडतवाल वैश्य समाज के विराट परिचय मेले में 21 रिश्ते तय हुये

महासंगम: मेड़तवाल (वैश्य) समाज के राष्ट्रीय आयोजन में 7 राज्यों से 15,000 से अधिक समाजबंधु उमडे़, 15 मई को रामगंजमंडी में सामूहिक विवाह सम्मेलन की घोषणा
न्यूजवेव @ खैराबाद

अखिल भारतीय मेडतवाल (वैश्य)समाज के विराट दो दिवसीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन-2022 में 21 युवक-युवतियों के रिश्तों की घोषणा की गई। साथ ही, 50 से अधिक परिवारों में सगाई-संबंध करने का अंतिम दौर चल रहा है। इसे देखते हुये मंदिर श्रीफलौदी माताजी महाराज समिति ने आगामी 15 मई को रामगंजमंडी में विशाल सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करने की घोषणा की है।


कोरोना महामारी के ढाई वर्ष बाद जैसे ही गाइडलाइन समाप्त की गई, देश के 7 राज्यों में रहने वाले समाजबंधु कुलदेवी मां फलौदी के दर्शन एवं परिचय सम्मेलन में भाग लेने के लिये सपरिवार पहुंचे। जिससे मेला ग्राउंड में बनाया गया विशाल पांडाल भी छोटा पड गया। मंच पर विवाहयोग्य युवक-युवतियों का परिचय भी प्रतिभागी युवाओं ने ही करवाया। दो दिन में 1500 से अधिक युवक-युवतियों ने पंजीयन हुआ जिसमें से लगभग 800 ने मंच पर परिचय दिया। इनमें शहरों व कस्बों में व्यवसाय करने वाले, आईआईटीयन, बीटेक, इंजीनियर, सीए, सीएस, एमबीए, डॉक्टर जैसी सेवाओं से जुडे युवक-युवतियों ने आत्मविश्वास के साथ परिचय दिया।
सामाजिक ताना-बाना देख सब चकित


मंदिर श्री फलौदी माताजी महाराज समिति के कार्यकारी अध्यक्ष सेठ मोहनदास करोडिया, राष्ट्रीय महामंत्री भंवरलाल सिंगी ने बताया कि परिचय सम्मेलन में समाज के पदाधिकारियों, आयोजन समिति के संयोजक, पुलिस उप अधीक्षक सौरभ तिवारी, सीआई सत्यनारायण मालव ने दीप प्रज्जवलन किया। समाज ने उनका अभिनंदन किया गया। रामगंजमंडी महिला मंडल की अध्यक्ष अंजना गुप्ता, सचिव शकुंतला गुप्ता, उपाध्यक्ष रितु गुप्ता, मंगलेश गुप्ता, राधा गुप्ता, चंचल गुप्ता एवं सदस्यों ने राजस्थानी परंपरा से युवक-युवतियों का स्वागत किया। इस अवसर पर महिला मंडल द्वारा विशाल चुनरी यात्रा भी निकाली गई। परिचय मेले के अंतिम दिन तक 21 रिश्ते फाइनल होने की घोषणा की गई, जिससे समूचा पांडाल मां फलौदी के जयकारों एवं करतल ध्वनि से गूंज उठा।
आयोजन समिति के संरक्षक पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री गोपालचंद्र गुप्ता ने बताया कि प्रथम तीन जोडों में अंजलि गुप्ता, ब्यावरा एवं रवि गुप्ता ब्यावरा, मयंक गुप्ता, भवानीमंडी एवं रितिका गुप्ता, रामगंजमंडी, अक्षय गुप्ता, सोयत व सपना गुप्ता, इंदौर को मंच पर पुष्पाहार पहनाकर सम्मान निधी के चेक सौंपे गये। मेला मैदान में कुलदेवी श्री फलौदी माताजी महाराज की 108 दीपकों से महाआरती की गई, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया। श्रीफलौदी माता मंदिर की विशेष सजावट की गई। फलौदी यूथ ब्रिगेड टीम ने विशाल भंडारे में महाप्रसादी व्यवस्था को संभाला एवं पत्तल में झूठन नहीं छोडने की अनूठी पहल की। तुलादान योजना के संयोजक बबलू गुप्ता ने बताया कि बडी संख्या में समाजबंधुओं ने इस मांगलिक अवसर पर माताजी को तुलादान राशि भेंट की।
मेल-मिलाप सत्र से बंधी रिश्तों की डोर


परिचय सम्मेलन संयोजक पुरूषोत्तम कपास्या, राजेंद्र गुप्ता पनवाड़, राधेश्याम गुप्ता मंडावर वाले, राधिकेश सर्राफ, बबीता जुलानिया, जया सुदर्शन गुप्ता ने बताया कि रात्रि 8 से 11 बजे तक पांडाल में विशेष मेल मिलाप सत्र आयोजित हुआ जिसमें युवक-युवतियों ने अभिभावकों के साथ परिचय दिया। इस संवाद में युवक-युवतियों ने एक-दूसरे को अपनी शिक्षा, व्यवसाय, प्रोफेशन और रूचियों के बारे में खुलकर बातचीत की। खास बात यह रही कि गांव में रहने वाले और देश-विदेश में जॉब करने वाले सभी को एक समान मंच मिला।
मेल-मिलाप समिति के राजेश गुप्ता, भोपाल, अशोक गुप्ता भगत, पचोर, विष्णु करोडिया, कमलेश गुप्ता कालीपीठ, सुरेंद्र फोफलिया, सुनेल, दिलीप गुप्ता जुल्मी वाले व कमलेश गुप्ता कोटा ने बताया कि ऐसे आयोजन से युवक-युवतियों ने समाज में ही रिश्ते करने का संकल्प लिया। मेल-मिलाप समिति आगे भी ऐसे संवाद सत्र आयोजित करती रहेगी। रामगंजमंडी नगरपालिका अध्यक्ष देवीलाल सैनी एवं कांग्रेस अध्यक्ष हुकुम बाफना ने कहा कि मां फलौदी के नाम से पूरे क्षेत्र को देश-विदेश में पहचान मिली है। कुलदेवी की कृपा से यह धरती फलफूल रही है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोटा ग्रामीण सीताराम प्रजापति ने कहा कि युवक-युवति उच्च शिक्षा लेकर अपने परिवार एवं समाज को नहीं भूलें। मेडतवाल समाज की मर्यादायें एवं सामाजिक परम्परायें अतुलनीय हैं। रामगंजमंडी के पार्षद जगदीश गुप्ता, अंजना गुप्ता, सहवरित पार्षद बालमुकुंद गुप्ता थानेदार एवं ओमप्रकाश गुप्ता ने मंच पर उनका स्वागत किया।
इनकी सेवायें सराहनीय रही


परिचय मेले में महिला मंडल की श्रीमती संगीता सर्राफ, जयश्री गुप्ता, अनिता सिंगी, बेला मेडतवाल, ममता गुप्ता, बबीता भंडारी, मंजू गुप्ता, बबीता जुलानिया, शीला गुप्ता, आशा गुप्ता, अनिता गुप्ता, गिरिजा गुप्ता, अनोख गुप्ता, चंदा गुप्ता, शिप्रा गुप्ता, पूजा मेडतवाल आदि महिलाओं ने पंजीयन कार्य में सेवायें दी। मेडतवाल वैश्य समाज, उज्जैन ने अल्पाहार सेवा में सहयोग किया।

खैराबाद से सेवाभावी बालमुकुंद गुप्ता थानेदार, पुरूषोत्तम चौधरी, दिलीप गुप्ता जुल्मी वाले, राहुल गुप्ता, चिंटू चौधरी, मनोज मोडीवाल, रूपेश चौधरी, एडवोकेट धीरज चौधरी ने भोजन, आवास एवं पार्किंग व्यवस्था को संभाला।
लोकसभा अध्यक्ष ने की सराहना 
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने विडियो संदेश में कहा कि मेडतवाल वैश्य समाज आपदाओं में भी सामाजिक सरोकार की भूमिका निभाता रहा है। मैं स्वयं कई बार मां फलौदी के दिव्य दर्शन कर चुका हूं। ऐसे आयोजन से हम एक दूसरे के निकट आते हैं, सामाजिक मेलजोल बढता है। मप्र के पूर्व अपर मुख्य सचिव आरएस जुलानिया एवं पूर्व जिला कलक्टर रमेशचंद्र भंडारी ने सभी युवक-युवतियों को ऐसे मांगलिक आयोजन का लाभ उठाकर मनपसंद जीवनसाथी चयनित करने की अपील की।

(Visited 500 times, 1 visits today)

Check Also

कांग्रेस नेता पंकज मेहता को मातृशोक

न्यूजवेव @ कोटा राजस्थान खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पंकज मेहता की पूज्य माता श्रीमती …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: