Monday, 15 August, 2022

नई शिक्षा नीति के स्किल इंडिया मिशन में ट्रेनर्स के लिए अपार सम्भावनायें- डॉ.रमेश पोखरियाल

आईएसटीडी के दीक्षांत समारोह में  डिप्लोमा प्रोग्राम के 30 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल से नवाजा
न्यूजवेव @ नई दिल्ली
इंडियन सोसायटी फॉर ट्रेनिंग एंड डेवलपमेन्ट (ISTD) के डिप्लोमा प्रोग्राम का भव्य दीक्षांत समारोह नई दिल्ली लोधी रोड स्थित स्कोप काम्प्लेक्स में हुआ।
मुख्य अतिथि केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक‘ ने 160 विद्यार्थियों को डिप्लोमा देकर सम्मानित किया। समारोह में 30 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल और विषयों में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वालों को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने नई शिक्षा नीति का जिक्र करते हुये कहा कि माध्यमिक शिक्षा स्तर से ही विद्यार्थियों को स्किल इंडिया मिशन से जोडा जायेगा। इस मिशन में टेªनिंग के माध्यम से प्रत्येक क्षेत्र में अपार संभावनाओं के द्वार खुलेंगे। उन्होंने कहा कि 51वें अध्याय के माध्यम से कौशल संवर्धन को बढावा मिलेगा। ISTD इस चुनौती को स्वीकार कर युवाओं को सपने सच करने का प्लेटफार्म उपलब्ध करवाये।

रोजगार के अच्छे अवसर
ISTD के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ नटराज रे ने 52 वर्षो की यात्रा में चल रहे विभिन्न प्रशिक्षण एवं कोर्सेस की जानकारी दी, जिनके माध्यम से विद्यार्थियों को अपनी रूचि के क्षेत्र में रोजगार के अच्छे अवसर मिल रहे हैं। डिप्लोमा बोर्ड के चेयरमैन डॉ ए वी सिवराम प्रसाद ने दो वर्षों में इस डिप्लोमा कोर्स में नये बदलाव और उपयोगिता की जानकारी दी। डायरेक्टर डॉ अविनाश जोशी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना काल के दौरान इस ऑनलाइन डिप्लोमा कोर्स में विद्यार्थियों ने अधिक रूचि दिखाई।

दीक्षांत समारोह का संचालन ISTD कोटा चेप्टर सुश्री अनिता चौहान ने किया। चौहान ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखलियाल निशंक के आह्वान पर सम्पूर्ण देश में आईएसटीडी के 52 चेप्टर के माध्यम से नई शिक्षा नीति के अनुसार स्किल डवलपमेंट एवं इनहांसमेंट प्रोग्राम से जुड़ने की अपील की।

जीएम श्री रघुरामन मरणोपरांत सम्मानित


समारोह में विशिष्ट सेवाओं के लिए आईएसटीडी के जीएम श्री रघुरामन को मरणोपरांत सम्मानित किया गया। स्वर्गीय रघुरामन की धर्मपत्नी शुभाश्री ने यह सम्मान प्राप्त किया। दीक्षांत समारोह में आईएसटीडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कुरियन डेनियल, कोषाध्यक्ष सलिल, रीजनल वाइस प्रेसीडेंट डॉ. पवन कुमार शर्मा, डॉ.सम्भासिवा राऊ, दिलीप देसाई, बोर्ड मेंबर्स डॉ नीलम पांचाल, डॉ राज सिंह अंटिल, दिल्ली चेप्टर के अध्यक्ष मुकेश जैन, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सुनील अबरोल, हेड आफिस के असिस्टेन्ट डायरेक्टर सौरभ बासु, हेमलता रतूड़ी, प्रज्ञा, मीनाक्षी, सरिता, श्वेता, राजकुमारी, लक्ष्मी, सुभाश्री, प्रकाश, लोकेश, विजय, नेहा, राम नरेश, अभिमन्यु सहित गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

(Visited 96 times, 1 visits today)

Check Also

आरटीयू कोटा द्वारा बीटेक फाइनल का रिजल्ट घोषित

– बीटेक फाइनल ईयर की 11 ब्रांचों का रिजल्ट  94.7 % रहा न्यूजवेव @ कोटा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: