Wednesday, 28 February, 2024

शिक्षा नगरी के 38 गवर्नमेंट स्कूलों व 5 कॉलेजों का होगा कायाकल्प

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल द्वारा विधायक कोष से 13 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति, स्कूल व कॉलज होंगे हाइटेक
न्यूजवेव @कोटा
शिक्षा नगरी कोटा के सरकारी स्कूलों और कॉलेजों का अब कायाकल्प होने जा रहा है। इससे शिक्षा का आधारभूत ढांचा और मजबूत होगा। नगरीय विकास एवं स्वायत शासन मंत्री शांति धारीवाल ने शिक्षा के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने एवं विद्यार्थियों को कंप्यूटर एजुकेशन हाई टेक संसाधनों के साथ उपलब्ध कराने की पहल करते हुए विधायक कोष से 13 करोड रुपए के विभिन्न कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की है।
यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि इस राशि से 41 स्कूलों में सिविल वर्क, 26 में फर्नीचर का कार्य, वही 19 विद्यालयों में हाइटेक कंप्यूटर सिस्टम का समावेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाथ से हाथ जोड़ो अभियान में क्षेत्र के विद्यालयों और क्षेत्रवासियों द्वारा जो मांगें रखी गई उनको संवेदनशीलता से लेते हुए शिक्षा के आधारभूत ढांचे को और अधिक मजबूत बनाने का प्रयास किया गया है ताकि सरकारी स्कूल के प्रति अभिभावकों और बच्चों का रुझान बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बाद से राज्य सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में दी जा रही सुविधाओं में बढ़ोतरी से नामांकन भी बड़ा है ऐसे में सुविधाओं में और इजाफा करते हुए यह कदम उठाया गया है।
41 विद्यालयों में 10.19 करोड़ से होंगे सिविल वर्क
10 करोड़ 19 लाख की लागत से 41 स्कूलों में हॉल निर्माण, प्रयोगशाला, टॉयलेट, कमरे ,रेलिंग ,पुताई , कमरों की मरम्मत टिन शेड निर्माण ,मिट्टी भराई , रसोईघर निर्माण इंटरलॉकिंग कार्य समेत अन्य कार्य करवाए जाएंगे।
1.99 करोड़ सेे फर्नीचर वर्क, 81 लाख के कंप्यूटर संसाधन
एक करोड़ 99 लाख की लागत से शहर के 26 स्कूलों में फर्नीचर वर्क का कार्य करवाया जाएगा जिससे विद्यार्थियों को क्लासरूम में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी वही 19 विद्यालयों में 81 लाख की लागत से कंप्यूटर एजुकेशन के हाईटेक संसाधन लगाए जायगे।
5 गवर्नमेंट कॉलेजों को मिला बजट
यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने विधायक कोष से 5 सरकारी कॉलेजों के डवलपमेंट का भी बजट दिया है। तीन कॉलेजों मे ंसिविल वर्क, एक में फर्नीचर और एक में कम्प्यूटर वर्क होगा। सिविल वर्क राजकीय कला महाविद्यालय सेमिनार भवन और इंटरलॉकिंग निर्माण होगा साथ फर्नीचर का काम होगा, इस महाविद्यालय में कंप्यूटर वर्क भी होगा। गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज में सीसी लिंक रोड, नाला निर्माण, 2 प्रयोगशाला कक्षा का निर्माण होगा।

(Visited 55 times, 1 visits today)

Check Also

एस. आर. पब्लिक स्कूल ने होनहार तेजस्विनी को किया सम्मानित

न्यूजवेव@ कोटा एस. आर. पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल (SRPS) में महमदपुर, बयाना (भरतपुर) निवासी सात …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: