Sunday, 21 July, 2024

JEE व NEET की तैयारी के लिये शिक्षा मंत्रालय द्वारा ‘SATHEE’ पोर्टल लांच

JEE की तैयारी के लिये 45 दिन का क्रेश कोर्स भी
न्यूजवेव @नईदिल्ली
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने जेईई एवं नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की प्रभावी तैयारी करने के लिये आईआईटी कानपुर के सहयोग से ‘साथी’ पोर्टल का शुभारंभ किया है। 12 दिसंबर, 2023 तक देश के 60,000 से अधिक छात्र ‘साथी (SATHEE)’ प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत हो चुके हैं। लोकसभा में शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने एक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी।


साथी पोर्टल के माध्यम से देशभर के विद्यार्थी इंजीनियरिंग, मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के साथ राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग और अन्य प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की प्रभावी तैयारी कर सकते हैं। इस पोर्टल में प्रवेश परीक्षा के लिए सेल्फ असेसमेंट, टेस्ट और सहायता जैसी सभी सुविधायें निशुल्क उपलब्ध होंगी।
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यो व केंद्र शासित प्रदेशों को इस निशुल्क सुविधा की जानकारी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को देने के लिए लिखा है। इस पोर्टल का उपयोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और ज्ञान वृद्धि के लिए किया जा सकता है।
जेईई के लिये 45 दिन का फ्री क्रेश कोर्स करें


शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि जेईई और अन्य इंजीनियरिंग परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए, 21 नवंबर 2023 को आईआईटी टॉपर्स, शिक्षाविदों और विषय विशेषज्ञों द्वारा क्यूरेट किया गया जेईई का 45 दिनों का क्रैश कोर्स (Crash Course) भी शुरू किया गया है। यह क्रैश कोर्स अंग्रेजी समेत 5 भाषाओं में उपलब्ध है।
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर आधारित अनुवाद उपकरण विकसित किया है। यह उपकरण 22 भारतीय भाषाओं में अनुवाद करने की क्षमता रखता है। इस उपकरण और इसकी उपयोगिता के बारे में जागरूकता के लिए संस्थानों व कॉलेजों में कई वर्कशॉप व सेमिनार आयोजित किए जा रहे हैं।

(Visited 1,289 times, 1 visits today)

Check Also

हॉस्टल्स से यूडी टैक्स की वसूली आवासीय श्रेणी में हो

जयपुर में विधायक संदीप शर्मा के साथ यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिला प्रतिनिधिमंडल …

error: Content is protected !!