Tuesday, 16 July, 2024

युवा अपने कॅरिअर में ऑलराउंडर बनें

राष्ट्रीय युवा दिवस पर कोचिंग विद्यार्थियों के साथ जेसीआई कोटा सुरभि की प्रेरक ट्रेनिंग सेमिनार

न्यूजवेव कोटा

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर जेसीआई कोटा सुरभि ने न्यूक्लियस एजुकेशन में विद्यार्थियों के लिए प्रेरक ट्रेनिंग सेमिनार आयोजित की। कोचिंग विद्यार्थियों के लिए ‘ब्रेक थ्रू टू सक्सेस- 2019’ विषय पर सेमिनार में मुख्य वक्ता नेशनल ट्रेनर जीफपी रोहिणी कोहली ने कहा कि स्टूडेंट्स कॅरिअर में सफलता के लिए सिर्फ किताबी पढाई पर निर्भर न रहें। लीक से हटकर वे ओवरआल डवलपमेंट पर फोकस करें। स्वामी विवेकानंद से प्रेरणा लेते हुए वे ऑलराउंडर बनकर किसी भी फील्ड में अपने सपने सच कर सकते हैं।

उन्होंने एक्टिविटी के साथ बताया कि विद्यार्थी भविष्य के लक्ष्य कैसे बनाएं। अपनी कोई एक रूचि को हमेशा बनाए रखें। दुनिया में बहुत से आईआईटीयन व डॉक्टर्स ऐसे हैं जिन्होंने अपनी रूचि से नए स्किल को डेवलप किया। वे निरंतर अपग्रेड होते रहे। हर विद्यार्थी कोटा में भीड़ से अलग अपने स्किल व टैलेंट को निरंतर डेवलप करते रहें।

उन्होंने विद्यार्थियों को स्टेज पर बुलाकर अपना परिचय देना सिखाया। उन्होंने बताया कि कम्यूनिकेशन स्किल कितना जरूरी होता है। अपनी कल्पना शक्ति को विकसित करें। हर पल अच्छा सोचें। स्मार्ट तरीके से एक्टिव व अलर्ट होकर दूसरों से आगे बढें। यही आत्मविश्वास आपको नई मंजिलों पर पहुंचाएगा। कोचिंग क्लास में जब भी मौका मिले, खुद को प्रजेंट करें। उन्होंने रोल प्ले करवाकर विद्यार्थियों का मनोबल बढाया।

सेमिनार में जेसीआई कोटा सुरभि का प्रेसीडेंट नम्रता जोशी ने कहा कि युवा दिवस पर प्रत्येक विद्यार्थी पॉजिटिव रहने का संकल्प ले। सेक्रेटरी रजनी मित्तल, डायरेक्टर ट्रेनिंग पिंकी सुवालका, प्रोजेक्ट डायरेक्टर प्रीतिबाला राठौर सहित जेसीआई सुरभि सदस्यों ने विद्यार्थियो से मिलकर उनका उत्साह बढ़ाया। वर्धन समिनार में 400 से अधिक कोचिंग विद्यार्थी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षाओं से ठीक पहले ऐसे प्रेरक सेमिनार से हमें बहुत मोटिवेशन मिला।

(Visited 196 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पास मोबाइल मिले तो खैर नहीं

शिक्षा मंत्री के ओएसडी सतीश गुप्ता ने जयपुर में किया विभिन्न स्कूलों का औचक निरीक्षण …

error: Content is protected !!