Wednesday, 28 February, 2024

कोटा के आईआईटीयन अलंकार को इंटरनेशनल ‘सिबेल स्कॉलर अवॉर्ड’

  • क्लास ऑफ 2019’ में दुनिया के 96 स्टूडेंटस के साथ चयन
  • कारनेगी मेलन यूनिवर्सिटी, यूएसए से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में कर रहा है मास्टर्स डिग्री

न्यूजवेव @ कोटा
कोटा के युवा आईआईटीयन अलंकार जैन दुनिया के शीर्ष 96 स्कॉलर स्टूडेंट में चुने गए हैं। वे यूएसए के शीर्ष 25 यूनिवर्सिटी में शामिल कारनेगी मेलन यूनिवर्सिटी (सीएमयू) से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में मास्टर्स डिग्री कर रहे हैं। सिबेल स्कॉलरशिप फाउंडेशन द्वारा इस माह ‘क्लास ऑफ 2019’ के लिए विभिन्न देशों से चयनित 96 असाधारण स्टूडेंट्स को 18वें सिबेल स्कॉलर अवार्ड दिए जाने की घोषणा की गई।

CMU,Pitsberg 

अलंकार के पिता मेडिकल कॉलेज कोटा में सीनियर प्रोफेसर व स्किन स्पेशलिस्ट प्रो.सुरेश जैन एवं मां डॉ.सरोज जैन ने बताया कि उसने 2014 में आईआईटी बॉॅम्बे से इलेक्ट्रीकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स में ड्यूल डिग्री की। उसके बाद दो वर्ष आईबीएम रिसर्च, बैंगलुरू में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहा। रिसर्च में रूचि होने से वह अगस्त,2017 से सीएमयू, पिट्सबर्ग में आर्टिपिफशियल इंटेलीजेंस में एमएस कर रहा है। फाइनल ईयर में उसे 35 हजार डॉलर की वर्ल्डक्लास स्कॉलरशिप मिली है।

Alankar with family members at kota

चयनित मेधावी स्टूडेंट्स को अमेरिका, चीन, फ्रांस, इटली एवं जापान की 16 शीर्ष वर्ल्डक्लास यूनिवर्सिटी में बिजनेस, कम्प्यूटर साइंस, एनर्जी साइंस, रिसर्च व बायो इंजीनियरिंग कोर्सेस में ग्रेजुएशन या एमएस के लिए फाउंडेशन द्वारा ग्रांट दी जाएगी।
कारनेगी मेलन यूनिवर्सिटी, यूएसए में ग्रेजुएट स्कूल ऑफ कम्प्यूटर सांइस में अलंकार के साथ 4 अन्य विदेशी छात्र भी चयनित हुए हैं। इसके अलावा हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में 5, एमआईटी में 5, स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में 5, प्रिसेेटन यूनिवर्सिटी में 5, यूनिवर्सिटी ऑफ केलिफोर्निया में 2, एवं यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में 5 स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन कोर्स एवं मास्टर्स के लिए सलेक्ट हुए हैं।
25 लाख रूपए का स्कॉलरशिप अवार्ड
सिबेल स्कॉलरशिप फाउंडेशन द्वारा टॉप स्टूडेंट को फाइनल ईयर के लिए 35 हजार डालर (लगभग 25 लाख रू.) अवार्ड दिया जाएगा। इस प्रतिष्ठित फाउंडेशन द्वारा अब तक प्रतिवर्ष चयनित 1300 सिबेल स्कॉलर, शोधकर्ता व आंत्रप्रिन्योर का प्रोफेशनल नेटवर्क तैयार हो चुका है। स्कॉलर ग्रेजुएट्स ने इनोवेशन के साथ अब तक 1100 प्रॉडक्ट लांच किए हैं जिसमें से 370 पेटेंट भी करा चुके हैं। ये स्कॉलर 40 बुक्स एवं इंटरनेेशनल जर्नल्स में 2650 आर्टिकल लिख चुके हैं। अलंकार अक्टूबर माह में सिडनी में एक इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में  रिसर्च पेपर  प्रस्तुत करेगा।

ग्लोबल लीडरशिप का मौका
हम प्रतिवर्ष दुनियाभर से 100 सर्वश्रेष्ठ स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप अवार्ड के लिए चुनते हैं। ‘क्लास ऑफ 2019’ में चयनित स्टूडेंट्स को एकेडेमिक व रिसर्च के लिए वर्ल्डक्लास सुविधाएं मिलेंगी। दुनिया की शीर्ष यूनिवर्सिटी में ये स्कॉलर ग्लोबल लीडरशिप के रूप में अपना कॅरिअर चुनते हैं।
– थॉमस एम.सिबेल, चेयरमैन, सिबेल स्कॉलर फाउंडेशन, यूएसए

(Visited 363 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में कोचिंग छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म, चार छात्र गिरफ्तार

न्यूजवेव @ कोटा शिक्षा नगरी कोटा में एक 17 वर्षीया कोचिंग छात्रा के साथ गैंगरेप …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: