Sunday, 16 June, 2024

केेंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 8 जनवरी को कोटा आयेंगी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर कोटा में क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम में 1407 करोड के लोन वितरित करेंगी
न्यूजवेव @कोटा

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण रविवार 8 जनवरी को कोटा आ रही हैं। वे लोकसभा अध्यक्ष एवं कोटा-बूंदी सांसद ओम बिरला के प्रयासों से कोटा में आयोजित क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम के तहत ऋण बांटने की शुरूआत करेंगी।
याद दिला दें कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय देशभर में क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम आयोजित करता है। राजस्थान में यह कार्यक्रम पहली बार हो रहा है, जिसमें सरकारी अधिकारी एवं राजस्थान से भाजपा नेता भी मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम के लिये लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने तीन दिन कोटा में भ्रमण कर जिन्हें लोन देना है, उस वर्ग की स्थिति का जायजा लिया।
छोटे व्यापारियों को विस्तार देने की कोशिश
यह कार्यक्रम लघु उद्यमियों को सीधे तौर पर लाभ देने वाला है। इसमें राजस्थान के स्ट्रीट वेंडर्स, लघु उद्यमी, पशुपालक आदि को लोन दिये जाएंगे। इसके लिए पीएम स्वनिधि योजना और मुद्रा योजना के तहत सरकार बैंकों के माध्यम से लोगों को सस्ती ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध करवाएंगे। इस कार्यक्रम के दौरान सभी बैंक कोटा के दशहरा मैदान में अपनी स्टॉल लगाएंगे।
1,407 करोड़ रू के ऋण दिए जाएंगे
राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति राजस्थान के संयोजक और बैंक ऑफ बड़ौदा राजस्थान के जीएम कमलेश कुमार चौधरी ने बताया कि 8 जनवरी को क्रेडिट आउटरीच के इस प्रोग्राम में 31,000 से ज्यादा लाभार्थियों को 1407 करोड़ से ज्यादा के लोन दिए जाएंगे। इसमें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्वयं सहायता समूह क्रेडिट लिंकेज, किसान क्रेडिट कार्ड, स्टेंडअप इंडिया योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम जैसी सरकारी योजनाओं के तहत लोन दिए जाएंगे। इस प्रोग्राम से लोन का फ्लो बढ़ेगा।

(Visited 205 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!