Thursday, 20 June, 2024

देश के युवाओं को अपस्किल करना आवश्यक -अनिता चौहान

आईएसटीडी की नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिता चौहान ने कार्यभार संभाला
न्यूजवेव @ नईदिल्ली 

इंडियन सोसाइटी फॉर ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट (ISTD) की नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री अनीता चौहान ने रविवार को नईदिल्ली में आयोजित एक भव्य समारोह में कार्यभार ग्रहण किया। उनके साथ आईएसटीडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रो.एन संबाशिव राव,, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष नबघना पानी, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष (उत्तर) उषा जैन, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष (पूर्व) प्रमोद कुमार साहू, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष (दक्षिण) सुश्री राजलक्ष्मी सुब्रमण्यम एवं क्षेत्रीय उपाध्यक्ष (पश्चिम) अतुल बिपिन शाह ने भी पदभार ग्रहण किया।

Ms Anita Chauhan

आईएसटीडी की 132वीं नेशनल काउसिंल मीटिंग में राष्ट्रीय अध्यक्ष अनीता चौहान ने कहा कि आज युवाओं में स्किल गैप बढ़ता जा रहा है। इसे निरंतर सीखने, री-स्किलिंग और अपस्किलिंग करने की आवश्यकता है। आजकल भर्ती परीक्षायें योग्यता के बजाय कौशल पर आधारित होती है। वे एनएसडीसी (NSDC) के सहयोग से देश के युवाओं, स्टार्टअप और उद्यमियों के लिए साझा प्रोत्साहन कार्यक्रम आयोजित करेंगी।
चौहान ने कहा कि युवाओं के लिये रियायती शुल्क पर लघु पाठ्यक्रम संचालित किये जायेंगे। कॉर्पोरेट्स के साथ बॉश जैसे संगठनों की मदद से समाज के वंचित तबके के बीच शिक्षा प्रसार में स्कूल-कॉलेजों की भागीदारी सुनिश्चित करेंगी। कंपनी या समूह के लिए प्रासंगिक बने रहना कर्मचारियों के लिए एक चुनौती है। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप मिश्रित प्रारूप में नए पाठ्यक्रम और पहल शुरू करने का विश्वास दिलाया। चौहान ने नई टीम का दायित्व सौंपने के लिये सभी पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, राष्ट्रीय परिषद के 203 सदस्यों और 10000 आईएसटीडी सदस्यों की टीम का आभार जताया।


उल्लेखनीय है कि  ISTD नई दिल्ली मुख्यालय से प्रशिक्षण और विकास में डेढ वर्ष का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, नवीन प्रशिक्षण अभ्यास पुरस्कार, प्रबंधन विकास कार्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, स्मारक व्याख्यान, कौशल विकास, प्रशिक्षण और डेवलपमेंट पर भारतीय जर्नल का प्रकाशन किया जाता है।
कोटा का गौरव बढाया
कोटा में रहने वाली सुश्री अनीता चौहान शिक्षा, स्ट्रेटेजी प्लानिंग, मोटिवेशन, आध्यात्म और कोचिंग क्षेत्र में विगत 20 वर्षों से क्रियाशील प्रतिनिधित्व करती आ रही हैं। इससे पहले वे आईएसटीडी में क्षेत्रीय उपाध्यक्ष (उत्तर) और आईएसटीडी कोटा चैप्टर की चेयरपर्सन रही। उन्होंने रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड एवं बजाज आलियांज लाइफ जैसी कॉर्पोरेट कंपनियों में भी अपनी नेतृत्व क्षमता का परिचय दिया है। कोटा चैप्टर टीम ने कोटा शहर का गौरव बढाने पर उन्हें बधाई दी।

(Visited 294 times, 1 visits today)

Check Also

मंगलम सीमेंट द्वारा जल संरक्षण के लिये ‘बिरला उत्तम’ का नया स्वरूप लांच

सीएसआर के तहत श्री फलौदी माता मंदिर एवं वीर तेजाजी मंदिर में भेंट किया नया …

error: Content is protected !!