Monday, 22 July, 2024

कोटा प्लोग रन मे 500 लोगो ने 120 किलो प्लास्टिक कचरा उठाया

न्यूजवेव@ कोटा

इनशेप रनर्स क्लब द्वारा शनिवार सुबह 6ः30 बजे राजस्थान की पहली प्लोेग रन आयोजित की गई। जिसमें फिट इंडिया एम्बेसडर रिपु दमन के साथ 8 से 80 साल तक की उम्र के 500 से अधिक स्वच्छता प्रेमी किशोर सागर तालाब पर 3 किमी की दौड़ में शामिल हुये। शहर में 10 डिग्री तापमान में कडाके की सर्दी के बावजूद नागरिकों का जोश सातवें आसमान पर था।


इस मौके पर एक जागरूकता कैंपेन में रिपु ने नागरिकों से ‘सिंगल यूस‘ कचरा नहीं करने की अपील की। उन्होने कहा कचरा करने वाले हम लोग हैं जो हमारा कचरा साफ करते हैं. उनको दोष न दें। हमे खुद से शुरूआत करनी होगी। दिनचर्या में कम से कम कचरा पैदा करें, जो एक बार काम में आने वाली वस्तुयें हैं जैसे-प्लास्टिक बोतल, स्ट्रॉ, डिस्पोजल आइटम इनका उपयोग नहीं करें। उन्होंने बताया कि प्लोग और जॉगिंग से बना है प्लॉगिंग। इसे करने से हम स्वस्थ रहने के साथ पर्यावरण को भी स्वच्छ रखते है। आप 30 मिनट प्लॉगिंग करके 500 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

मुख्य अतिथि एलन कॅरिअर इंस्टिट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कहा कि वो रोज 5 किमी गणेश उद्यान मे चलते हैं। कोटा में रिपु दमन से काफी प्रभावित होकर उन्होंने रोज कुछ वक्त प्लॉगिंग करने का संकल्प लिया है। गणेश उद्यान को प्रतिदिन साफ रखने की जिम्मेदारी एलन द्वारा लेने की घोषणा की।

प्लोग रन के लिए सभी प्रतिभागियो को दस्ताने और कचरा डालने के लिए थैला दिया गया। दौड़ किशोर सागर से जयपुर गोल्डन, गीता भवन, न्यू क्लॉथ मार्केट, मोहन टॉकीज रोड, सेवन वंडर्स क्षेत्र में कचरा साफ कर थैलो को एक जगह एकत्रित किया गया। जिसका कुल वजन 120 किलो था। कचरे के सभी थैलो को एलन स्वच्छता ब्रिगेड ने गाड़ियों मे रखकर निस्तारण के लिये भेजा।
इनशेप रनर्स क्लब के संस्थापक अजय सेठी ने कहा कि कोटा में ये शुरुआत है। रिपु से प्ररेणा लेकर इस मुहिम को आगे भी जारी रखेंगे।. क्लब सेक्रेट्री अविनाश बेदी ने सभी का आभार जताया। उन्होंने बताया कि आगामी 5 जनवरी को चम्बल चैलेंज कोटा मे रिपु 50 किमी की प्लोग रन पूरी करेंगे। दृ
हम हैं इसके जिम्मेदार- रिपु दमन

फिट इंडिया एम्बेसडर रिपु दमन ने कहा कि हम शहर में फैले हुए कूड़े के बारे में अक्सर शिकायत करते हैं लेकिन इसे बनाने के लिए कौन जिम्मेदार हैं। हम इसके बारे में क्या कर रहे हैं? हमें अपने स्वयं के कूड़े के लिए जिम्मेदार होना होगा। मेरा सबसे बड़ा ध्यान बच्चों को प्लॉगिंग की आदत डालने मे है क्योंकि इस उम्र में जो आदतें हैं, वे जीवन भर चलने वाली हैं और तभी अन्य वाला भारत कूड़ा मुक्त होगा।

(Visited 392 times, 1 visits today)

Check Also

भक्तों को असमय कष्टों से मुक्त कर देतें हैं श्रीकृष्ण- अचार्य त्रिवेदी

कोटा में श्रीमद भागवत कथा के चौथे सोपान में हुई अमृत वर्षा न्यूजवेव @कोटा  विनोबाभावे …

error: Content is protected !!