Saturday, 13 April, 2024

तनाव से कोचिंग विद्यार्थियों की आत्महत्याएं चिंताजनक – रामदेव

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में स्वस्थ एवं तनाव मुक्त रहने के बताए सूत्र

न्यूजवेव कोटा

पतंजली योग पीठ के प्रणेता योग गुरू स्वामी रामदेव ने कहा कि कोटा सांइस एवं टेक्नोलॉजी का शहर है, तनाव एवं अवसाद के कारण कोचिंग विद्यार्थियों की बढ़ती आत्महत्या की घटनायें सचमुच चिंताजनक हैं। योग करके ऐसी प्रवृत्ति से बचा जा सकता है। उन्होनें विद्यार्थियों को सलाह दी कि अनुलोम-विलोम एवं ध्यान की विभिन्न मुद्राओं से मानसिक तनाव पूरी तरह समाप्त हो जाता है। इसलिए प्रत्येक छात्र अपनी दिनचर्या में योग-प्राणायाम को शामिल कर स्वस्थ रहे।

पहले दिन योग के सत्र में उन्होनें तनाव दूर करने के लिए ध्यान और प्रणव प्राणायाम करने की तकनीक बताई। साथ ही आसनों के विभिन्न प्रकार, सूक्ष्म योग क्रियाएं, योगिंग-जोगिंग तथा योग प्रोटोकॉल के आसनों का अभ्यास करवाया।

आरएसी परेड गाउंड में सुबह 5 बजे मौजूद हजारों कोचिंग विद्यार्थियों एवं नागरिकों को स्वस्थ रहने एवं तनाव से बचने के सूत्र बताये। मुख्य मंच से स्वामी रामदेव ने भस्त्रिका, कपालभांति, अनुलोम-विलोम, भ्रमारी, उद्गीत, उज्यायी आदि प्राणायामों का अभ्यास करवाया एवं उनसे होने वाले फायदों की जानकारी दी।  योग के प्रथम सत्र में गुरूकुल घासेडा रेवाडी, हरियाणा व आचार्यकुलम् हरिद्वार के छात्रों ने योेग के विभिन्न करतबों एवं आसनों का लाइव प्रदर्शन किया।

लीवर-किडनी में उपयोगी है कपालभांति


रामदेव ने कहा कि जो कपालभांति करता है उसे कभी हिमोग्लोबीन की कमी नहीं होती क्योंकि कपालभांति लीवर, किडनी, लंग, ओगरी, तथा प्रोस्टेट सहित आंतरिक अंगों की एक्सरसाइज है। योग करने वाले को आरयन, कैल्शियम, प्रोटीन या विटामिन की कमी नहीं होती है।

यह आत्मा के आनंद का उत्सव
मेडिकल कॉलेज कोटा सभागार में स्वामी रामदेव ने कहा कि योग द्वारा शरीर, मन और इंद्रियों पर नियंत्रण होता है। यह समय योग जागरण काल है, यह आत्मा के आनंद का उत्सव है। वरिष्ठ कार्यकर्ताओं, बस प्रभारियों एवं सहप्रभारियों के साथ बैठक में उन्होनें कहा कि जीवन में पुरूषार्थ की आदत कभी भी नहीं छूटे। जैसे मैंने आज तक एक भी कार्यक्रम रद्द नहीं किया। उन्होने कहा कि मौसम चाहे जैसा हो, 21 जून को कोटा में योग का विश्व रिकॉर्ड बनाना है।

कोटा में बनेंगे 90 वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत स्वाभिमान न्यास के अग्निमित्र शास्त्री के अनुसार, अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर कोटा में योग के 90 से अधिक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की योजना है। सोमवार को 19 वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कराए गए।

(Visited 196 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!