Saturday, 15 August, 2020

सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन में 21 जोडे़ परिणय सूत्र में बंधे

इनरव्हील क्लब कोटा द्वारा शहर में अनुकरणीय पहल,कन्या भ्रूण हत्या नहीं करने की शपथ दिलाई
न्यूजवेव@ कोटा
इनरव्हील क्लब कोटा द्वारा सोमवार को आयोजित निःशुल्क सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन में 21 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। इस अवसर पर रोटरी बिनानी सभागार में प्रांतीय चेयरमेन रचना सांघी व प्रांतीय सचिव राखी देसाई ने सभी जोड़ों को शपथ दिलवाई कि वे भ्रूण हत्या नहीं करेंगे, आने वाली संतान में कोई भेदभाव नही करेंगे और उन्हें पूर्ण रूप से शिक्षित करेंगे। दामपत्य जीवन में दोनों एक दूसरे का सम्मान करेंगे।
सम्मेलन में विधि विधान से पाणिग्रहण संस्कार करवाया गया। सभी 21 जोड़ों को क्लब सदस्यों, परिजनों व मित्रों द्वारा गृहस्थी के काम आने वाले सामान भेंट किये गये। इनरव्हील ज्योत्सना सोसाइटी की ओर से वैवाहिक सर्टिफिकेट दिया गया एवं आश्वासन इनरव्हील ज्योत्सना सोसाइटी की उपाध्यक्ष स्वाति गुप्ता ने राज्य सरकार की ओर से मिलने वाली अनुदान राशि को देने का दिया। सभी जोड़ों को नगर निगम कोटा में विवाह पंजीकरण करवाने के लिए पाबंद किया गया। वैवाहिक कार्यक्रम के पश्चात सहभोज का आयोजन हुआ।
सामूहिक विवाह सम्मेलन की चेयरमेन पूनम गोयल, सह-चेयरमैन स्वाति गुप्ता, निशा ने बताया कि सामूहिक विवाह में वर निकासी शीतला माता मंदिर से बैंड बाजों के साथ निकाली गई एवं रोटरी बिनानी सभागार के मुख्य द्वारा पर तोरण लगवाया गया। सभी कन्याओं को मंगलसूत्र, चांदी की पायजेब व दैनिक रुप में काम में आने वाले सामान दिये गये। चेयरमेन पूनम गोयल ने कहा कि 16 संस्कारों में से एक विवाह गृहस्थ जीवन में प्रवेश करने वाले के लिये सार्थक कदम है। इस आयोजन से परिवारों का केवल धन ही नहीं बल्कि व्रत का श्रम और बहुत सी परेशानियों से भी बचता है।

कमजोर जरूरतमंद कन्या का विवाह
यह श्रम इनरव्हील बहनें आपके सहयोग से मिलकर उठाती हैं, किसी कमजोर जरूरतमंद कन्या का विवाह पुनीत कार्य है। 8 वर्ष से इनरव्हील क्लब कोटा द्वारा इसका आयोजन धूमधाम से किया जा रहा है। प्रांगण में राजस्थान के जयपुर, कोटा, झालावाड़, बाराँ व मध्यप्रदेश के इंदौर से भी विवाह संस्कार हेतु अतिथि आए। सन् 2011 में बतौर इनरव्हील अध्यक्ष जरूरतमंद कन्याओं का विवाह करवाने का विचार था। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से शादी रुपए खर्च का पहाड़ का बोझ कम किया जाए और कम खर्च में एक ही जगह सर्वजाति विवाह संपूर्ण करवाए जाएं और हमने 11 जोड़ों से इसकी शुरुआत की। आज हमारे सामूहिक प्रयासों से 21 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे है। रोटरी क्लब अध्यक्ष सुनील बाफना, गवर्नर बीना व्यास एवं शहर के विभिन्न क्लबों के पदाधिकारियों का क्लब सचिव मीनू परियानी ने आभार जताया।

(Visited 71 times, 1 visits today)

Check Also

जुल्मी के शिवालय पर ‘कुरान की आयतें’ भी

कौमी एकता का प्रतीक, हरियाली अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने किया अनुष्ठान न्यूजवेव@ कोटा राजस्थान में …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: