Friday, 26 April, 2024

हाड़ौती में यूरिया के लिए किसानों में हाहाकार

 संभागीय आयुक्त के निर्देश पर 2 दिनों में 7700 मैट्रिक टन खाद की आपूर्ति होगी

न्यूजवेव कोटा

हाडौती अंचल में किसानों को रबी की फसलों के लिये यूरिया खाद तत्काल उपलब्ध कराने के लिए संभागीय आयुक्त केसी वर्मा ने बुधवार को कोटा में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने निर्देश दिए कि जिलों में ग्रामीण स्तर तक यूरिया खाद की पर्याप्त आपूर्ति एवं वितरण व्यवस्था में सुधार किए जाएं। इसके बाद अधिकारियों ने विश्वास दिलाया कि अगले दो दिनों में संभाग में 7 हजार 7 सौ टन यूरिया की रैक लगाई जायेगी।

कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक रामअवतार शर्मा ने बताया कि संभाग में यूरिया की मांग को ध्यान में रखते हुए यूरिया की रैक लगाकर ग्राम सेवा सहकारी समितियों तक पहुचाने का कार्य किया जा रहा है। आईपीएल कम्पनी द्वारा 2500 मैट्रिक टन यूरिया की रैक लगाई जा रही है, जिसमें 1000 मैट्रिक टन बारां जिले में एवं 500-500 मैट्रिक टन कोटा, बूदी व झालावाड जिले के लिए उपलब्ध कराई जायेगी।

उन्होंने बताया कि सीएफसीएल, गडे़पान द्वारा 2000 मैट्रिक टन यूरिया खाद सड़क मार्ग से सीधे ग्राम सेवा सहकारी समितियों तक पहुचाया जायेगा। इसमें 600 मैट्रिक टन बारां जिले में एवं 400 बूंदी के लिए व 500-500 कोटा व झालावाड जिले के लिए उपलब्ध कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि 20 दिसम्बर को इफको द्वारा 3200 मैट्रिक टन यूरिया खाद की रैक लगाई जा रही है। जिसमें से 950 मैट्रिक टन कोटा, 850 मैट्रिक टन बारां एवं 750-750 मैट्रिक टन बूंदी व झालावाड जिले के किसानों के लिए पहुचाई जायेगी। उन्होंने किसानों से आव्हान किया है कि यूरिया खाद की उपलब्धता में कमी नहीं आने दी जायेगी, मांग के अनुसार ही उपयोग करें एवं अतिरिक्त भंडारण नही करें।

(Visited 205 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!